Latest News खेल

वनडे से संन्यास पर छलका बेन स्टोक्स का दर्द, कहा- हम कोई कार नहीं, जिसे भर दिया और चल पड़े


नई दिल्ली, । इंग्लैंड क्रिकेट टीम के आलराउंडर बेन स्टोक्स ने क्रिकेट के तीनों फार्मेट में से वनडे को अलविदा कह दिया है। उन्होंने टी20 और टेस्ट में खेलते रहने का फैसला लिया है। मंगलवार 19 जुलाई को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वह अपना आखिरी वनडे मुकाबला खेलने उतरे। इंग्लैंड की टीम को आइसीसी वनडे विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले स्टोक्स ने बहुत ज्यादा क्रिकेट खेलने जाने से खिलाड़ियों पर पड़ने वाले असर पर बयान दिया।

स्टोक्स मे कहा, “जितनी ज्यादा क्रिकेट खेली जाती है, वो खेल के लिहाज से उतनी ही ज्यादा बेहतर होती है लेकिन आपको वो उत्पाद चाहिए होता है जिसकी गुणवत्ता उच्च कोटी की हो। आप हर बार यही चाहते हैं कि जो सबसे अच्छे खिलाड़ी हों वही जितना ज्यादा संभव हो सके उतना ज्यादा मुकाबले में खेलने उतरें।”

बेन स्टोक्स का वनडे करियर

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे खेलने उतरे स्टोक्स ने गेंदबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 ओवर में 44 रन दिए लेकिन कोई विकेट नहीं हासिल कर पाए। वहीं बल्लेबाजी करते हुए 11 गेंद खेलने के बाद महज 5 रन ही बना पाए। 105 वनडे के अपने छोटे स् करियर में उन्होंने 2924 रन बनाए जिसमें 102 रन की नाबाद पारी उनकी सर्वश्रेष्ठ रही। वनडे में उनके नाम 3 शतक और 21 अर्धशतक बनाए। विश्व कप फाइनल में नाबाद 84 रम की पारी उनके करियर की सबसे यादगार पारी मानी जाएगी क्योंकि इसके दम पर टीम चैंपियन बन पाई थी।

खिलाड़ी कोई कार नहीं जिसको भरा और चल पड़े

“यह सिर्फ मेरी या हमारी टीम की बात नहीं है, अगर आप आज पूरी दुनिया में क्रिकेट खेलने वाली टीम पर तरफ नजर डालेंगे तो वहीं पर खिलाड़ियों को कुछ सीरीज में आराम दिया जा रहा है। ऐसा करने के पीछे की सोच है कि इस तरह से ब्रेक दिए जाने से उनको अच्छा महसूस होगा। हम कोई कार तो नहीं हैं, जिसे आपने भर दिया और फिर आप मैदान पर उतर जाएं अपना खेल दिखाए इसके बाद दोबारा से वो भरने के लिए तैयार हो जाएं और फिर से काम करना शुरू करे दें।”