Latest News उत्तर प्रदेश मिर्जापुर राष्ट्रीय वाराणसी

वाराणसी पहुंचे आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत, मीरजापुर में हनुमान जी को 61000 लड्डू चढ़ाया


वाराणसी, : राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के सरसंंघचालक मोहन भागवत सुबह 4:45 पर वाराणसी पहुंचे। कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर पांच पर सुबह पूर्वा एक्सप्रेस ट्रेन से पहुंचे आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का आरएसएस के पदाधिकारियों ने स्‍वागत किया। इस दौरान प्‍लेटफार्म पर काफी सुरक्षा व्‍यवस्‍था चौकस कर दी गई। वहीं मीरजापुर में उनके आगमन को देखते हुए सुरक्षा कड़ी करने के साथ ही विंध्‍याचल और देवरहा बाबा आश्रम में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। 

वाराणसी पहुंचे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत लंका स्थित विश्व संवाद केंद्र के लिए रवाना हो गए। जहां पर वह कुछ समय संघ के पदाधिकारियों के साथ व्‍यतीत करने के साथ ही उनके साथ संवाद और हालचाल लेने के बाद मीरजापुर में माता विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन करने के अलावा देवरहा हंस बाबा आश्रम पहुंचे। देवरहा बाबा आश्रम में 51 मन लड्डू से हनुमान मंदिर में वह भोग लगाया, इस दौरान काशी और मीरजापुर के आचार्यों के नेतृत्‍व में वह पूजन और अर्चन की परंपरा का भी निर्वहन किया। इसके बाद मोहन भागवत ने देवरहा आश्रम परिसर में भक्त निवास में लोगों से मुलाकात भी किया।

वहीं मां विंध्यवासिनी मंदिर में दर्शन पूजन के बाद सर संघचालक मोहन भागवत देवरहा हंस बाबा आश्रम गए। महुवारी कला स्थित महर्षि देवरहा बाबा आश्रम के हनुमान मंदिर में 51 मन लड्डू का भोग लगाने और पूजन-अर्चन की तैयारी की गई थी। दोपहर में विंध्याचल स्थित देवरहा बाबा आश्रम पहुंचे आरएसएस के सर संघ चालक मोहन भागवत ने हनुमान जी को 61000 लड्डू चढ़ा कर पूजा-अर्चना की। इस दौरान उन्होंने विश्व कल्याण की कामना भी की। विंध्‍याचल और काशी विश्वनाथ धाम के विद्वान इस दौरान पूजन- अर्चन की परंपरा का निर्वहन कराया। देवरहा बाबा आश्रम में दर्शन पूजन और कुछ समय यहां बिताने के बाद यहां से फिर संघ प्रमुख सड़क मार्ग से प्रयागराज के लिए रवाना हो जाएंगे।

सुबह लंका स्थित विश्‍व संवाद केंद्र पहुंचे तो पहले से मौजूद स्वयंसेवकों ने उनका स्वागत किया। माधव मार्केट स्थित पार्क में पहले से सफाई की गई थी। वहां शाखा लगाई गई। शाखा में स्वयंसेवकों को आशा थी कि संघ प्रमुख शाखा में आ सकते हैं लेकिन वह नहीं आए। इस दौरान माधव मार्केट स्थित विश्व संवाद केंद्र छावनी में तब्दील रहा। बड़ी संख्या में पुलिस और पैरा मिलिट्री के जवान हर रास्ते पर मौजूद रहे। विश्व संवाद की तरफ लोगों को नहीं जाने दिया जा रहा था। आरएसएस प्रमुख करीब छह घण्टे बाद वाराणसी से विंध्याचल महुवारी कला स्थित महर्षि देवरहा बाबा आश्रम पहुचे और बाबा का आशीर्वाद लिया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रतिवर्ष होनेवाली अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल की बैठक इस वर्ष उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 16 से 19 अक्टूबर 2022 तक संपन्न होगी। मोहन भागवत उसमें मौजूद रहेंगे। अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल में संघ रचना के सभी 45 प्रांतों के प्रांत संघचालक, कार्यवाह तथा प्रचारक एवं सह भाग लेंगे। इस बैठक में संघ के सर संघचालक डॉ. मोहन भागवत के अलावा सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, सभी सह सरकार्यवाह एवं अन्य अखिल भारतीय अधिकारियों सहित कार्यकारिणी के सदस्य भी उपस्थित रहेंगे। बैठक में इसी मार्च में हुई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में बनी वार्षिक योजना की समीक्षा होगी। संघ कार्य के विस्तार का वृत्तांत भी लिया जायेगा। साथ ही देश में वर्तमान समय चल रहे समसामयिक विषयों पर चर्चा होगी।