Latest News उत्तर प्रदेश वाराणसी

वाराणसी में बदला गंगा नदी का रंग, पानी से आ रही दुर्गंध, पहली बार हुआ है ऐसा!


  1. वाराणसी में पिछले कुछ दिनों से गंगा नदी का पानी हरा दिखने लगा है। पानी के रंग में परिवर्तन स्थानीय लोगों और पर्यावरण से जुड़े लोगों के लिए और भी अधिक चिंता का एक प्रमुख कारण बन गया है। पिछले वर्ष की समान अवधि में, महामारी की पहली लहर के दौरान, गंगा का पानी मुख्य रूप से साफ हो गया था, जिसका मुख्य कारण था कम प्रदूषण होना।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में मालवीय गंगा अनुसंधान केंद्र के अध्यक्ष डॉ बी.डी त्रपाठी के अनुसार, ”नदी की हरी भरी उपस्थिति माइक्रोसिस्टिस शैवाल के कारण हो सकती है।”
उन्होंने कहा ” शैवाल बहते पानी में पाए जा सकते हैं। लेकिन यह आमतौर पर गंगा में नहीं देखा जाता है। लेकिन जहां भी पानी रुक जाता है और पोषक तत्वों की स्थिति बन जाती है, माइक्रोसिस्टिस बढ़ने लगते हैं। इसकी विशेषता यह है कि यह तालाबों और नहरों के पानी में ही उगता है। ”
वैज्ञानिकों के अनुसार, ” पानी जहरीला हो सकता है और इसकी जांच की जानी चाहिए कि क्या हरा रंग अधिक समय तक बना रहता है।” पर्यावरण प्रदूषण वैज्ञानिक डॉ कृपा राम ने कहा ” गंगा में पानी में पोषक तत्वों की वृद्धि के कारण शैवाल दिखाई देते हैं। ” उन्होंने बारिश को भी गंगा के पानी के रंग बदलने का एक कारण बताया।
वैज्ञानिक डॉ कृपा राम के मुताबिक, “वर्षा के कारण, ये शैवाल उपजाऊ भूमि से नदी में प्रवाहित होते हैं। पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने के बाद, वे प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया शुरू करते हैं। यदि पानी लंबे समय तक स्थिर रहता है, तो केवल सूर्य की किरणें ही प्रकाश संश्लेषण को सक्षम करते हुए गहराई तक जा सकती हैं। उन्होंने समझाया कि फॉस्फेट, सल्फर और नाइट्रेट ऐसे पोषक तत्व हैं जो शैवाल को बढ़ने में मदद करते हैं। पोषक तत्व कृषि भूमि और सीवेज से भी आ सकते हैं।
वैज्ञानिक ने कहा कि चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और आम तौर पर मार्च और मई के बीच होती है। हालांकि, चूंकि पानी जहरीला हो जाता है, इसमें नहाने से त्वचा रोग हो सकते हैं और इसे पीने से लीवर को नुकसान हो सकता है। इस बीच, स्थानीय निवासियों का दावा है कि यह पहली बार है जब गंगा इतनी हरी हो गई है।