Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जयशंकर से मुलाकात के बाद अमेरिकी एनएसए का ट्वीट, कहा- मिलकर खत्म करेंगे कोरोना महामारी


  • नई दिल्ली। देश में कोरोना के दूसरे लहर के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर गुरुवार को वाशिंगटन डीसी पहुंचे और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच मजबूत साझेदारी की समीक्षा करने के लिए अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन से मुलाकात की। इस मुलाकात की पुष्टि व्हाइट हाउस ने की। वहीं, जयशंकर ने बैठक के बाद ट्वीट कर बताया कि, एनएसए जेक सुलीवन से मिलकर प्रसन्नता हुई। हिंद-प्रशांत और अफगानिस्तान सहित कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई। कोविड से निपटने के लिए अमेरिका द्वारा दिखाई गई एकजुटता की सराहना की। टीके को लेकर भारत-अमेरिका की साझेदारी बड़ा बदलाव ला सकती है।

वहीं सुलीवन ने ट्वीट कर लिखा, दोनों देशों के लोगों का एक-दूसरे से संपर्क और हमारे मूल्य अमेरिका-भारत साझेदारी की नींव हैं और यह साझेदारी वैश्विक महामारी का खात्मा करने, जलवायु संबंधी मामले का नेतृत्व करने और स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत का समर्थन करने के लिए हमारी मदद करेगी। उन्होंने लिखा, ‘हम वैश्विक महामारी का खात्मा एकसाथ मिलकर करेंगे।

चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करना रखेंगे जारी
इसके अलावा व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एमिली होर्न ने जानकारी दी कि बैठक के दौरान सुलीवन और जयशंकर ने अमेरिका की संघीय सरकार और राज्य सरकारों, अमेरिकी कंपनियों और अमेरिकी नागरिकों ने भारत के लोगों को कोविड-19 संबंधी राहत पहुंचाने के लिए 50 करोड़ डॉलर से अधिक की मदद की जिसका उन्होंने स्वागत किया।

एमिली होर्न ने बताया कि सुलीवन और जयशंकर ने क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर बातचीत की और इस बात पर सहमत हुए अमेरिका और भारत को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साझा चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करना जारी रखना चाहिए।

होर्न कहा कि, लोगों का लोगों से संपर्क और साझा मूल्य अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी की नींव पर दोनों ने सहमत हुए कहा कि ये वैश्विक महामारी का खात्मा करने, स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत का समर्थन करने और जलवायु संबंधी चुनौतियों को वैश्विक नेतृत्व प्रदान करने में मदद कर रही है।