Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

विदेश मंत्री जयशंकर ने सऊदी क्राउन प्रिंस को दिया पीएम मोदी का लिखित संदेश


जेद्दा, विदेश मंत्री (EAM) एस जयशंकर ने सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ( Mohammed bin Salman) से मिले और उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों लिखा एक संदेश सौंपा। साथ ही प्रिंस को दि्वपक्षीय संबंधों में प्रगति से अवगत कराया।

jagran

जयशंकर का तीन दिवसीय सऊदी अरब का दौरा

जयशंकर शनिवार को सऊदी अरब पहुंचे। वे वहां तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के तरीकों को लेकर चर्चा के मकसद से विदेश मंत्री वहां गए हैं। उन्होंने सऊदी क्राउन प्रिंस से जेद्दा में रविवार को बात की। प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज (Prince Mohammed bin Salman bin Abdulaziz)और उप प्रधानमंत्री को भारतीय पीएम मोदी का संदेश मिला। यह जानकारी आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी ने दी।

इससे पहले रविवार को रियाध में जयशंकर ने अपने सऊदी समकक्ष प्रिंस फैसल बिन फरहान से मुलाकात की। G-20 में इस दौरान वे मौजूदा वैश्विक राजनीति के साथ-साथ आर्थिक मुद्दों पर साथ काम करने पर सहमत हुए। बता दें कि सऊदी अरब पहुंचने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वहां रहने वाली भारतीय कम्युनिटी को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि वंदे भारत मिशन के तहत दुनिया भर से कम से कम सात मिलियन लोगों को वापस देश लाया गया था।

सऊदी अरब से आता है भारत में 18 फीसद क्रूड आयल

भारत में क्रूड आयल का 18 फीसद से अधिक हिस्सा सऊदी अरब से आयात होता है। वित्त वर्ष 2022 में अप्रैल से दिसंबर के बीच 29.28 बिलियन डालर का द्विपक्षीय व्यापार हुआ। इस अवधि के दौरान भारत ने वहां से 22.65 बिलियन डालर का आयात किया और वहां भारत से 6.63 बिलियन डालर का निर्यात किया गया है।