Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

एचडी कुमारस्वामी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर से की मुलाकात,


हैदराबाद, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (H.D. Kumaraswamy) ने आज तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (K. Chandrasekhar Rao) से मुलाकात की। जनता दल (सेक्युलर) (JDS) के नेता ने केसीआर से उनके आधिकारिक आवास प्रगति भवन में मुलाकात की। तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के नेता ने कुमारस्वामी के लिए दोपहर के भोजन की मेजबानी की। दोनों नेताओं की मुलाकात काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि देश भर में इस समय विपक्षी एकता की कवायद तेज हो गई है।

दोनों के बीच कई मुद्दों पर हुई चर्चा

मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, दोनों नेताओं ने तेलंगाना के विकास, राष्ट्रीय राजनीति में क्षेत्रीय दलों की भूमिका पर चर्चा की। साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए कुमारस्वामी ने राष्ट्रीय राजनीति में केसीआर की मुख्य भूमिका को लेकर चर्चा की। बता दें कि 2024 के चुनावों से पहले समान विचारधारा वाले दलों को एक साथ लाने के राव के प्रयासों के मद्देनजर यह बैठक महत्वपूर्ण है। इस वक्त आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक कवायद काफी तेज हो गई है।

राष्ट्रीय राजनीति में केसीआर की भूमिका

केंद्र में भाजपा सरकार के खिलाफ गठबंधन करने की कोशिश कर रहे टीआरएस नेता विभिन्न क्षेत्रीय दलों के नेताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं। राव ने 31 अगस्त को पटना में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से मुलाकात की थी। टीआरएस प्रमुख ने इससे पहले बेंगलुरु का दौरा किया था और पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा और कुमारस्वामी से मुलाकात की थी। इसके बाद नीतीश कुमार ने दिल्ली का दौरा किया था और कई नेताओं से मुलाकात की थी।

विपक्ष की एक साथ आने की तैयारी

बता दें कि वर्तमान में विपक्षी एकता को लेकर विपक्ष की लगभग सभी पार्टियां एक्टिव हो गई हैं और गठबंधन बनाने के प्रयास चल रहे हैं। इस संबंध में अब कई राज्यों में पोस्टर वार भी शुरू हो चुका है। बिहार से लेकर यूपी तक सभी विपक्षी दल आपस में चर्चाएं तेज कर दी हैं। ऐसा माना जा रहा है कि 2024 में विपक्ष एक साथ चुनौती दे सकता है।