News TOP STORIES नयी दिल्ली मध्य प्रदेश राष्ट्रीय

‘विधानसभा में माता-बहनों का अपमान हुआ, एक बड़े नेता को शर्म भी नहीं आई’ नीतीश के बयान पर बोले PM मोदी


गुना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को बिहार विधानसभा में जनसंख्या नियंत्रण मामले पर बोलते हुए एक अभद्र टिप्पणी की। नीतीश कुमार के इस बयान पर सियासी तूफान मचा हुआ है। इसी बीच बुधवार को पीएम मोदी ने भी इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

 

मध्य प्रदेश के गुना में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी (PM Modi on Nitish Kumar Statement) ने कहा,”कल आपने अखबार और टीवी पर एक घटना देखी होगी। आई.एन.डी.आई. गठबंधन के एक बहुत बड़े नेता, जो इनका झंडा लेकर घूम रहे हैं, उस नेता ने विधानसभा में माताओं-बहनों की उपस्थिति में ऐसी भद्दी भाषा में बातें की जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। उन्हें ऐसी बातें कहने पर शर्म भी नहीं आई।

पीएम मोदी ने आगे कहा,”I.N.D.I Alliance के एक भी नेता ने माताओं-बहनों के इतने भयंकर अपमान पर एक शब्द भी नहीं बोला।”

 

आखिर क्या है पूरा मामला

दरअसल मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार राज्य के प्रजनन दर पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने महिला शिक्षा और जनसंख्या नियंत्रण मामले पर बोलते हुए कहा, “हम चाहते हैं लड़की पढ़ाई करे। जब शादी होगा लड़का-लड़की में, तो जो पुरुष है वो तो रोज रात में करता है ना… तो उसी में और (बच्चा) पैदा हो जाता है। और लड़की पढ़ लेती है तो उसको मालूम रहेगा कि ऊ (पति) करेगा ठीक है, लेकिन अंतिम में भीतर मत घुसाओ, उसको बाहर कर दो। उसी वजह से संख्या घट रही है।”

भाजपा से लेकर महिला आयोग तक ने की बयान की कड़ी निंदा

सीएम नीतीश के इस बयान के बाद पटना से लेकर दिल्ली तक राजनीतिक टिप्पणियों की एक लहर आ गई। भाजपा ने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की मांग की।

वहीं, राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने सीएम नीतीश कुमार के बयान की आलोचना करते हुए कहा,”इस देश की प्रत्येक महिला की ओर से और राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष के रूप में, मैं नीतीश कुमार से तत्काल माफी मांगने की मांग करती हूं।”

नीतीश कुमार ने माफी मांगते हुए क्या कहा

बुधवार को सीएम नीतीश कुमार ने अपने बयान के लिए माफी भी मांग ली। उन्होंने कहा, मैंने महिला उत्थान के लिए यह बयान दिया था, मेरा इरादा किसी को दुख पहुंचाने का नहीं था। यदि किसी को इस बात से ठेस पहुंची हो तो मैं माफी मांगता हूं और अपने शब्द वापस लेता हूं।”

सीएम ने आगे यह भी कहा,”मैं न सिर्फ शर्म कर रहा हूं बल्कि खुद की निंदा भी करता हूं। नीतीश कुमार ने कहा कि अगर हमने कोई बात कही और इस पर इतनी निंदा हो रही है तो मैं अपने शब्दों को वापस लेता हूं। अगर कोई मेरी निंदा करता रहता था तो मैं उनका अभिनंदन करता रहता हूं।”

भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद से लेकर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी तक ने सीएम नीतीश कुमार की आलोचना की है।

उनकी इतनी हिम्मत कैसे हुई: सुशील कुमार मोदी

भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने एक्स हैंडल पर लिखा,”नीतीश कुमार जी आप मुख्यमंत्री हैं और आपके सदन में महिलाओं और देशों की नारी शक्ति के बारे में क्या टिप्पणी है! यह बहुत ही अशोभनीय, शर्मनाक और निंदनीय है।”

नीतीश कुमार के माफी मांगने के बाद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि भले ही उन्होंने माफी मांग ली है, लेकिन पूरे बिहार को शर्मसार होना पड़ा। उनकी इतनी हिम्मत कैसे हुई इस तरह का लैंगिक बयान देने की?