पटना

विश्वविद्यालय सेवा आयोग से होगी प्रिंसिपल की नियुक्ति


        • विश्वविद्यालय शिक्षकों की प्रोन्नति भी आयोग से ही होगी
        • शिक्षा मंत्री पहुंचे आयोग कार्यालय, लिया काम-काज का जायजा

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के पारम्परिक विश्वविद्यालयों के अंगीभूत महाविद्यालयों में प्रधानाचार्यों की नियुक्ति बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग के माध्यम से होगी। विश्वविद्यालय शिक्षकों को प्रोन्नति भी बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग के माध्यम से ही होगी।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने  को बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग के अध्यक्ष तथा सदस्यों एवं अधिकारियों से बातचीत में कहा कि अंगीभूत महाविद्यालयों में प्रधानाचार्यों की नियुक्ति एवं विश्वविद्यालय शिक्षकों को प्रोन्नति के लिए पॉलिसी बन रही है। दरअसल, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी शुक्रवार को बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग पहुंचे। शिक्षा मंत्री बनने के बाद वे पहली बार बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग के गये थे। बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग यहां विघटित इंटरमीडिएट काउंसिल वाले भवन में ऊपरी मंजिल पर चल रहा है। शिक्षा मंत्री श्री चौधरी के साथ शिक्षा विभाग के सचिव असंगबा चुबा आओ भी थे।

शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. राजवद्र्धन आजाद सहित सदस्यों एवं अधिकारियों के साथ विमर्श किया। मौजूद अधिकारियों में आयोग के प्रभारी सििचव डॉ. अशोक कुमार  शामिल थे। शिक्षा मंत्री तकरीबन ढाई घंटे तक आयोग कार्यालय में रहे। उन्होंने राज्य के पारम्परिक विश्वविद्यालयों में होने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली को लेकर बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग की तैयारियों की भी समीक्षा की।

राज्य के पारम्परिक विश्वविद्यालयों में 25 विषयों में 4652 असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली को लेकर बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग द्वारा इंटरव्यू की तैयारी है। 15 जुलाई से अंगिका विषय के असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए इंटरव्यू शुरू होने वाला है। शिक्षा मंत्री श्री चौधरी को आयोग के अधिकारियों ने बताया कि आयोग के लिए यह जगह कम पड़ रही है। उनका ध्यान आयोग की दूसरी जरूरतों की ओर भी आकृष्ट कराया गया। शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने समस्याओं के समाधान का भरोसा दिया है। आयोग कार्यालय में वे तकरीबन ढाई घंटे तक रहे।