Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

विश्व शांति के लिए मैक्सिको के राष्ट्रपति ने दिया पीएम मोदी समेत पोप व यूएन महासचिव का एक आयोग बनाने का सुझाव


नई दिल्ली। देश और दुनिया में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता का यह एक अनूठा उदाहरण हो सकती है। मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज का मानना है कि दुनिया में बढ़ती अस्थिरता और भू-राजनैतिक तनाव को दूर करने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी, पोप फ्रांसिस और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव अंटोनियो गुटेर्रस को मिला कर एक आयोग गठित किया जाना चाहिए।

पिछले कुछ दिनों के भीतर मैक्सिको के राष्ट्रपति दो बार सार्वजनिक तौर पर इस प्रस्ताव की चर्चा कर चुके हैं। भारत ने इस प्रस्ताव पर आधिकारिक तौर पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन एक दक्षिणी अमेरिकी देश की तरफ से आये इस प्रस्ताव की कूटनीतिक सर्किल में चर्चा खूब हो रही है। मैक्सिको के राष्ट्रपति ने कहा है कि वह अपने प्रस्ताव के बारे में संयुक्त राष्ट्र महासचिव को पत्र लिखेंगे ताकि इस पर शीघ्रता से अमल हो सके।

मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस लोपेज यूएन को लिखेंगे पत्र

मैक्सिको के राष्ट्रपति ने कहा है कि, मुझे लगता है कि संयुक्त राष्ट्र की तरफ से विश्व शांति की कोशिश हो सकती है। मैं प्रस्ताव करता हूं कि इसमें यूएन के महासचिव, भारत के पीएम मोदी के साथ पोप फ्रांसिस को शामिल किया जाए। यह रोचक है कि इसमें पीएम मोदी अकेले राजनीतिज्ञ हैं। पीएम मोदी को इसमें शामिल करने की वजह उन्होंने यह बताई है कि उन्हें अपने देश (भारत) में भारी समर्थन प्राप्त है और साथ ही उनके रूस और अमेरिका के साथ बेहतर संबंध हैं। ये तीनों मिल कर यूक्रेन-रूस युद्ध के साथ ही ताइवान को लेकर उपजे विवाद का समाधान निकालने की भी कोशिश कर सकते हैं।

अगले पांच वर्षों के भीतर हर तरह की युद्ध को समाप्त करने की सहमति

राष्ट्रपति लोपेज ने यह भी कहा है कि तीनों नेताओं के नेतृत्व में विश्व को अगले पांच वर्षों के भीतर पूरी दुनिया में हर तरह की युद्ध को समाप्त करने की सहमति बनाई जा सकती है। इससे युद्ध में संलग्न देश अपने नागरिकों की भलाई के लिए काम कर सकेंगे। लोपेज ने चीन, अमेरिका और रूस के नेताओं को भी आपस में बात करने का आग्रह किया है ताकि पूरी दुनिया में जो तनाव पैदा हुआ है, उसे खत्म किया जा सके। इन तीनों देशों के बीच बिगड़े रिश्ते वैश्विक इकोनोमी के लिए खतरा पैदा हो गया है।

बताते चलें कि राष्ट्रपति लोपेज पूर्व में भी इस तरह के प्रस्ताव देने के लिए विख्यात हैं। पिछले वर्ष संयुक्त राष्ट्र महाधिवेशन में अपने भाषण में उन्होंने दुनिया के 70 करोड़ गरीबों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रस्ताव दिया था। जी-20 देशों की आगामी शीर्ष स्तरीय बैठक (बाली, इंडोनेशिया) में पीएम मोदी की मैक्सिको के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय मुलाकात होने की संभावना है।