Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

‘वैक्सीनेशन अभियान हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी’, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा- केंद्र-राज्य सरकारें मिलकर करें काम


  • कोरोना की रोकथाम के लिए देश में लंबे समय से कोरोना टिकाकरण अभियान जारी है लेकिन, अभी भी कई ऐसे लोग हैं जो इसके प्रति जागरूक नहीं हैं. ऐसे में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Vice President M Venkaiah Naidu) ने कोरोना के खिलाफ टीकाकरण के महत्व को समझाया. उन्होंने कहा कि टीकाकरण हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी होनी चाहिए. सभी लोगों को मिल-जुलकर इस साल के अंत तक सबको टीके लगाने का लक्ष्य पूरा करना चाहिए.

इसके साथ ही डॉक्टर्स डे को लेकर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि देश की आबादी के कुछ वर्गों, खासतौर से ग्रामीण क्षेत्रों में टीके के प्रति हिचक को दूर करने की बेहद जरूरत है. कुछ वर्गों में व्याप्त टीके के प्रति डर को भी दूर करना होगा. उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान को ‘जन-आंदोलन’ में बदल देना चाहिए.

ग्रामीणों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने की जरूरत

वेंकैया नायडू ने चिकित्सा समुदाय से आग्रह किया कि वह लोगों को जागरूक करें और उनमें वैक्सीनेशन के लिए जो डर से उसे दूर करें. जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगावाएं और इसकी अहमियत को समझ सकें. डॉक्टर्स डे के अवसर पर उन्हें प्रसिद्ध गुर्दा-रोग विशेषज्ञ डॉ. ज्यॉर्जी एब्राहम ने अपनी पुस्तक भेंट की. इस पुस्तक का शीर्षक ‘मेरा मरीज मेरा भगवान’ है.

‘केंद्र-राज्य सरकारें मिलकर करें काम’

उन्होंने केंद्र और राज्य से ‘टीम इंडिया’ के तौर पर साथ काम करने का आग्रह करते हुए कहा कि टीकाकरण अभियान में तेजी लाई जाए. उन्होंने कहा कि हमें यह समझना होगा कि टीकाकरण हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है.