Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

वैक्सीन के दो डोज के बीच के अंतराल को बढ़ाना ‘वाजिब कदम’- फाउची


न्यूयॉर्क. कोविशील्ड (Covishield vaccine) के दो डोज़ के बीच अंतराल बढ़ाए जाने को, व्हाइट हाउस के प्रमुख चिकित्सा सलाहकार डॉ एंथोनी फाउची (White House chief medical adviser Dr Anthony Fauci ) ने एक ‘वाजिब कदम’ करार दिया है. एएनआई को दिए एक साक्षात्कार में फाउची ने कहा कि ‘जब आप ऐसे मुश्किल हालातों में हों जिनसे इन दिनों भारत जूझ रहा है, तो आपको ऐसा रास्ता निकालना होता है जिससे जल्दी से जल्दी, ज्यादा से ज्यादा लोगों को वेक्सीन लगाई जा सके, इस लिहाज से मुझे ये तरीका सही लगता है’.

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि आपको (भारत) अपनी वेक्सीन के मामले में दूसरे देशों और कंपनियों के साथ बातचीत जारी रखने के साथ-साथ खुद भी वैक्सीन बनाने की क्षमताओं को बढ़ाने पर जोर देना होगा. भारत दुनिया में एक बड़े वैक्सीन निर्माताओं में से एक है. आपको अपने लोगों के लिए अपना सारे संसाधनों को लगाना पड़ेगा.

डोज़ के अंतर

फाउची का ये बयान उस वक्त आया जब भारत ने कोविड-19 की वैक्सीन कोविशील्ड के पहले और दूसरे डोज़ के बीच अंतराल को 6-8 हफ्तों से बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने की घोषणा की. पिछले तीन महीनों में ये दूसरी बार है जब कोविशील्ड के दो डोज के बीच के अंतर का बढ़ाया गया है, हालांकि सरकार के इस फैसले को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है और इसे वैक्सीन की कमी होने से जोड़ा जा रहा है.