Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

व्यापार और निवेश बढ़ाएंगे भारत और यूरोपीय संघ, 29 अप्रैल को करेंगे वर्चुअल मीटिंग


केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल 29 अप्रैल को यूरोपीय आयोग के वाइज प्रेसिडेंट और व्यापार के आयुक्त (commissioner of trade), वाल्डिस डोंब्रोव्स्की (Valdis Dombrowski) के साथ एक वर्चुअल मीटिंग करेंगे, जिसमें भारत-यूरोपीय के व्यापार को बढ़ाने और निवेश एग्रीमेंट जैसे मुद्दों पर बातचीत की जाएगी.

मालूम हो की पिछले तीन महीने में यह उनकी दूसरी मीटिंग है. पहली मीटंग 5 फरवरी को हुई थी. इस वार्ता की नींव जुलाई 2020 में आयोजित 15वें भारत-यूरोपीय संघ (India-EU Summit) के नेता के शिखर सम्मेलन में रखी गई थी, जिसका उद्देश्य द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों के लिए एक मंत्री स्तरीय मार्गदर्शन समिति बनाना था. एचएलडी में चर्चा के दौरान मंत्रियों ने कोविड-19 युग के बाद वैश्विक सहयोग और एकजुटता के महत्व पर जोर दिया था और द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए सहमति व्यक्त की थी.

दोनों पक्षों के बीच रिश्तों में आएगी मजबूती

भारत को उम्मीद है कि भारत-यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच शिखर सम्मेलन के दौरान 8 मई को पुर्तगाल के पोर्टो में होने वाले इंवेस्टमेंट एग्रीमेंट को और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा दोनों पक्षों के बीच रिश्तों में भी मजबूती आएगी. हालांकि, एक संभावना यह भी है कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के स्केड में बदलाव के कारण शिखर सम्मेलन की तारीख को बदलकर एक दिन पहले 7 मई कर दी जाए .

भारत और ईयू के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत मई 2013 से अटकी पड़ी है.उस समय दोनों पक्ष आईटी क्षेत्र के लिये डेटा सुरक्षा समेत महत्वपूर्ण मुद्दों पर मतभेदों को दूर करने में विफल रहे. 27 सदस्यीय समूह के साथ बातचीत जून 2007 में शुरू हुई थी. वहीं भारत और ईयू के बीच आठ मई को पोर्तो (पुर्तगाल) में शिखर सम्मेलन के दौरान व्यापार और निवेश समझौतों पर औपचारिक बातचीत फिर से शुरू होना पुर्तगाल की अगुवाई में ईयू परिषद की उल्लेखनीय सफलता होगी.