Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

व्लादिमीर पुतिन के सहयोगी ने रूस में ICC पर प्रतिबंध लगाने का दिया प्रस्ताव


मॉस्को, : अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय यानी की ICC ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ युद्ध अपराधों के आरोप में अरेस्ट वारंट जारी किया है। इसके अगले ही दिन पुतिन को यूक्रेन के शहर मारियोपोल की सड़कों पर घूमते हुए देखा गया।

रूस में ICC पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव

रूस के संसद अध्यक्ष ने शनिवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए युद्ध अपराधों का आरोप लगाते हुए गिरफ्तारी वारंट जारी करने के बाद अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) की गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया है।

पुतिन के सहयोगी ने जारी किया प्रस्ताव

पुतिन के सहयोगी व्याचेस्लाव वोलोडिन ने कहा कि रूस में आईसीसी की किसी भी गतिविधि को प्रतिबंधित करने के लिए रूसी कानून में संशोधन किया जाना चाहिए। इसके अलावा आईसीसी को ‘सहायता और समर्थन’ देने वाले को दंडित किया जाए।

कानून में संशोधन करना आवश्यक

एक टेलीग्राम पोस्ट में व्याचेस्लाव वोलोडिन ने कहा कि हमारे देश के क्षेत्र में ICC की किसी भी गतिविधि को प्रतिबंधित करने वाले कानून में संशोधन करना आवश्यक है। वोलोडिन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने हेग अदालत द्वारा अपने नागरिकों पर मुकदमा चलाने से रोकने के लिए कानून बनाया था और रूस को वह काम जारी रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि रूस के अंदर आईसीसी के लिए कोई भी सहायता या समर्थन कानून के तहत दंडनीय होना चाहिए।

युद्ध की घोषणा के बराबर होगी पुतिन की गिरफ्तारी

रूसी अधिकारियों ने आगाह किया कि 1999 के आखिरी दिन से रूस के सर्वोपरि नेता पुतिन को गिरफ्तार करने का कोई भी प्रयास दुनिया की सबसे बड़ी परमाणु शक्ति के खिलाफ युद्ध की घोषणा के बराबर होगा। क्रेमलिन का कहना है कि आईसीसी गिरफ्तारी वारंट एक अपमानजनक पक्षपातपूर्ण निर्णय है, लेकिन रूस के संबंध में यह अर्थहीन है।

ये देश ICC के सदस्य नहीं

रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन जैसी बड़ी शक्तियां ICC की सदस्य नहीं हैं, हालांकि 123 देश रोम संविधि के राज्य पक्ष हैं, जिनमें ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और ताजिकिस्तान जैसे कुछ पूर्व सोवियत गणराज्य शामिल हैं। यूक्रेन आईसीसी का सदस्य नहीं है, हालांकि कीव ने इसे अपने क्षेत्र में किए गए अपराधों के खिलाफ मुकदमा चलाने का अधिकार क्षेत्र प्रदान किया है।

ICC ने लगाया आरोप

आईसीसी ने पुतिन के खिलाफ यूक्रेन में किए गए युद्ध अपराधों के लिए जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि, रूस ने बार-बार आरोपों से इनकार किया है कि उसकी सेना ने यूक्रेन पर एक साल से आक्रमण के दौरान अत्याचार किए हैं। आईसीसी ने बच्चों के अवैध निर्वासन और यूक्रेन के क्षेत्र से रूसी संघ में लोगों के अवैध ट्रांसफर के संदेह में पुतिन की गिरफ्तारी का आदेश जारी किया है।

पुतिन को किया जाएगा गिरफ्तार?

जर्मनी के कानून मंत्री मार्को बुचमान ने हाल ही में कहा था कि पुतिन अगर जर्मनी आए तो उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। इस बयान से नाराज रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने कहा कि कल्पना कीजिए कि परमाणु शक्ति संपन्न देश का नेता जर्मनी जाए और वहां उसे गिरफ्तार कर लिया जाए। उन्होंने आगे कहा कि यह तो रूस के खिलाफ युद्ध छेड़ने जैसा कदम होगा, तब तो हमारी मिसाइलें जर्मनी पर कहर बरपा देंगी।