News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

‘शराब घोटाले के किंगपिन हैं केजरीवाल, जांच से क्यों भाग रहे कट्टर ईमानदार?’, भाजपा ने दिल्ली CM से पूछे तीखे सवाल


नई दिल्ली। दिल्ली आबकारी घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूछताछ के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को गुरुवार को बुलाया था। हालांकि दिल्ली के मुख्यमंत्री आज ईडी के दफ्तर नहीं पहुंचे। उन्होंने लेटर लिखकर ईडी को अपना जवाब भेजा है। इसे लेकर भाजपा ने आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल पर तीखा हमला बोला है।

ईडी के प्रश्नों का जवाब देने से भाग रहे हैं दिल्ली सीएम- BJP

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ईडी के प्रश्नों का जवाब देने व सच्चाई का सामना करने से भाग रहे हैं। ईडी के सामने पेश नहीं होकर उन्होंने आबकारी घोटाला में शामिल होने की बात स्वीकार कर ली है। यदि वह भ्रष्टाचार नहीं किए हैं तो डर क्यों रहे हैं? वह आबकारी घोटाला के किंगपिन हैं, इसलिए बच नहीं सकते हैं।

दिल्ली के शराब घोटाले के किंगपिन केजरीवाल ने स्वीकार किया है कि हां, शराब घोटाले में मेरा हाथ है। इसके पीछे जो बेतहाशा भ्रष्टाचार हुआ है, उसमें मैं भी शामिल हूं। वरना डरने की क्या आवश्यकता थी!

प्रेसवार्ता में उन्होंने कहा कि केजरीवाल को जांच एजेंसियों, अपने लोगों, चुनाव प्रणाली, कानून किसी पर विश्वास नहीं है। तीन दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने मनीष सिसोदिया के खिलाफ जमानत याचिका नामूंजर करते हुए जिस तरह से टिप्पणी की है उससे स्पष्ट होता है कि आबकारी घोटाले

उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने ईडी को लिखे पत्र में पूछा है कि उन्हें व्यक्तिगत या मुख्यमंत्री या आम आदमी पार्टी के संयोजक किस हैसियत से पूछताछ लिए बुलाया गया है? इस तरह के प्रश्न करने की जगह उन्हें बताना चाहिए कि क्या वह कानून से ऊपर हैं या भगवान हैं कि उनसे पूछताछ नहीं हो सकती है। वह भ्रष्टाचार के स्त्रोत हैं, इसलिए उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

मनोज तिवारी को कैसे पता ED करेगी गिरफ्तार?- सीएम केजरीवाल

केजरीवाल ने अपने पत्र में लिखा है कि सांसद मनोज तिवारी को कैसे पता चला कि ईडी ने उन्हें समन भेजा है और उनकी गिरफ्तारी होगी। इस तरह के प्रश्न उठाने की जगह उन्हें बताना चाहिए वह सिसोदिया व संजय सिंह की गिरफ्तारी होने की बात किस आधार पर करते थे?

क्या उन्होंने ईडी को सिसोदिया को गिरफ्तार करने की बात कही थी? सुप्रीम कोर्ट ने जल्द इस मामले की सुनवाई पूरी करने को कहा है। इस कारण ईडी उनसे पूछताछ करना चाहती है। जांच में असहोयग कर वह मनीष सिसोदिया को जेल के अंदर रखना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने दीपावली व पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की बात कर पूछताछ में शामिल नहीं होने की बात कर रहे हैं। फिर तो उनसे कभी पूछताछ नहीं हो सकती है क्योंकि आने वाले समय में कई त्योहार और उसके बाद लोकसभा चुनाव है। पहले चंद कागज के टुकड़े लेकर नेताओं पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाने वाले केजरीवाल अब जांच एजेंसी के समन को गलत बता रहे हैं।

उन्होंने मुख्यमंत्री से आबकारी नीति में शराब ठेकेदारों का कमीशन बढ़ाने, आबकारी विभाग की समिति की सिफारिश के बावजूद थोक कारोबार निजी हाथ में देने, कैबिनेट की मंजूरी के बिना शराब ठेकेदारों का 144 करोड़ रुपये माफ करने, शराब बनाने वाली कंपनियों को खुदरा कारोबार में अनुमति देने, एयरपोर्ट पर ठेका नहीं खुलने पर ठेकेदार को जमानत राशि वापस देने और नई आबकारी नीति वापस लेने का कारण बताने को कहा।

भाजपा ईडी को चला रही है-गोपाल राय

आम आदमी पार्टी के प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने प्रेसवार्ता कर कहा कि भाजपा ईडी को चला रही है।उन्होंने कहा कि ईडी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नोटिस भेजा और केजरीवाल ने उस नोटिस का जवाब ईडी को दे दिया कि आप का नोटिस स्पष्ट नहीं है। उसमें उन्होंने कई सवाल उठाया। मगर उस पर ईडी का जवाब नहीं आया उस पर भाजपा का जवाब आया।

उन्होंने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता जवाब देने के लिए आए। इससे साफ है कि भाजपा ही तय करती है कि ईडी को कब किसे और क्या नोटिस भेजना है। उन्होंने कहा कि भाजपा आप को समाप्त करना चाहती है आप उनकी कैबिनेट के मंत्री राजकुमार आनंद के यहां ईडी ने छापा मारा है।जबकि उनके खिलाफ कोई, मुकदमा नहीं, कोई नोटिस नहीं है, मगर छापा पड़ गया है।