Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

शेयर बाजार में तेजी का दौर थमा, सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर कर रहें हैं ट्रेड


नई दिल्ली। तीन कारोबारी सत्र में तेजी के बाद आज शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला है। इस गिरावट की वजह एशियाई बाजारों में कमजोर रुझानों और विदेशी फंडों की निरंतर निकासी को माना जा रहा है। शेयर बाजार में गिरावट का असर भारतीय करेंसी पर भी देखने को मिला है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की गिरावट के साथ खुला है।

आज बीएसई सेंसेक्स 216.73 अंक गिरकर 64,741.96 पर आ गया। निफ्टी 63.05 अंक फिसलकर 19,348.70 पर आ गया।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्सपैक में आईसीआईसीआई बैंक, पावर ग्रिड, एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर गिरावट के साथ खुले हैं। वहीं, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस और सन फार्मा के स्टॉक बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

 

वैश्विक बाजार का हाल

ग्लोबल मार्केट में एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग नकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। सोमवार को अमेरिकी बाजार मामूली बढ़त के साथ बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.49 प्रतिशत गिरकर 84.76 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 549.37 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

भारतीय करेंसी में गिरावट

मंगलवार के कारोबारी सत्र में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे गिरकर 83.26 पर आ गया। यह अमेरिकी मुद्रा और निरंतर विदेशी फंड बहिर्वाह को दर्शाता है। आज अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में, रुपया 83.23 पर खुला और फिर अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.26 पर पहुंच गया, जो पिछले बंद के मुकाबले 5 पैसे की गिरावट दर्शाता है। बीते दिन सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.21 पर बंद हुआ था।