News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

श्रद्धा हत्याकांड: सोमवार को हो सकता आफताब का नार्को टेस्ट, दिल्ली पुलिस जुटी तैयारी में


नई दिल्ली, श्रद्धा वालकर हत्याकांड में आरोपित आफताब अमीन पूनावाला का नार्को टेस्ट सोमवार को कराया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने इस बाबत पूरी तैयारी कर ली है। यह टेस्ट रोहिणी की एफएसएल लैब में कराया जाएगा, जहां पर दो बार आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट किया गया है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि आरोपित आफताब पूछताछ के दौरान जांच में सहयोग नहीं कर रहा है, इसलिए सबूतों की तलाश में मुश्किल आ रही है। नार्को टेस्ट से दिल्ली पुलिस को जांच में मदद मिलेगी और सबूत तेजी से जुटाए जा सकेंगे, जिससे कानूनी कार्रवाई तेज गति से बढ़ेगी। 

क्या होता है नार्को टेस्ट

नार्को टेस्ट में रसायनिक विज्ञान की मदद से आरोपित या संबंधित व्यक्ति का झूठ पकड़ा जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक नार्को टेस्ट के दौरान व्यक्ति के नर्वस सिस्टम की जांच की जाती है। इस टेस्ट में आरोपित को नींद जैसी अवस्था में लाकर किए गए अपराध को लेकर सवाल किए जाते हैं। बता दें कि इस टेस्ट के दौरान आरोपितों के ब्लड प्रेशर और पल्स की भी निगरानी रखी जाती है। यह टेस्ट डाक्टरों की निगरानी में होता है। बावजूद इसके नार्को टेस्ट 100 प्रतिशत सही हो, यह दावा नहीं किया जा सकता है।

लगातार हो रहे नए खुलासे

बता दें कि दिल्ली पुलिस श्रद्धा वालकर हत्या मामले की जांच कर रही है, जिसमें उसके लिव इन पार्टनर आफताब ने 18 मई, 2022 को उसकी गला दबाकर हत्या कर दी थी। आफताब ने कथित तौर पर उसके शरीर को 35 टुकड़ों में काटकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के छतरपुर इलाके में फेंक दिया था। इसके बाद से इस केस में लगातार नए खुलासे हो रहे हैं। इस केस को लेकर आफताब भी अपने बयानों को बदलकर पुलिस को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है।