News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय

संपूर्ण कब्जा के बाद बोला तालिबान- आजाद हुआ मुल्क, मनाया जश्न


  • अमेरिकी सेना ने सोमवार को तालिबान द्वारा दिए गए अलटिमेटम से पहले ही अफगानिस्तान से अपने सैनिकों के आखिरी दल की विदाई का ऐलान कर दिया। तालिबान द्वारा देश पर नियंत्रण करने के बाद अमेरिकी सैनिकों के 20 साल के लंबे संघर्ष का भी अंत हो गया है। अमेरिका के वापस लौटने से तालिबान बेहद खुश है। तालिबान ने कहा है कि अफगानिस्तान अब पूरी तरह आजाद हो गया है और आजादी का जश्न मनाते हुए आसमान में आतिशबाजियां कीं और बंदूके चलाई है।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने मंगलवार तड़के कहा कि “अमेरिकी सैनिकों ने काबुल हवाई अड्डे को छोड़ दिया है और हमारे देश को पूर्ण स्वतंत्रता मिली है।”अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान छोड़ने के मौके पर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, अफगानिस्तान में 20 साल से मौजूद उनकी सैन्य उपस्थिति अब खत्म हो गई है। उन्होंने अपने कमांडरों को धन्यवाद देते हुए कहा कि कमांडरों ने बिना किसी और अमेरिकी की जान गंवाए अफगानिस्तान से अपनी निकासी पूरी की।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस साल की शुरुआत में अमेरिकी सेना की वापसी के लिए 31 अगस्त की समय सीमा निर्धारित की थी।

इस दौरान बीते दिनों इस्लामिक स्टेट-खोरासन ने दो हफ्ते के निकासी अभियान के दौरान दो हमले किए। एक आत्मघाती बम विस्फोट में 13 अमेरिकी सैनिकों सहित 100 से ज्यादा लोग मारे गए थे। इसके बाद भारी सुरक्षा के बीच आखिरी उड़ान हुई।

मैकेंजी ने कहा कि तालिबान दोनों पक्षों के बीच गहरी दुश्मनी के बावजूद निकासी और अंतिम उड़ानों के संचालन में “बहुत सहायक और उपयोगी” रहा है। बता दें, अल-कायदा द्वारा अमेरिका पर 11 सितंबर, 2001 के हमलों के बाद 2001 में ही तालिबान को सत्ता से बेदखल करने के लिए अमेरिकी सैनिक नाटो गठबंधन के नेतृत्व में अफगानिस्तान आए थे।