Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सचिन तेंदुलकर करेंगे मतदाताओं को जागरूक, भारत निर्वाचन आयोग ने की ‘नेशनल आइकॉन’ बनाने की घोषणा


भारतीय क्रिकेट के सफलतम माने जाने वाले खिलाड़ियों में से एक और भारत रत्न से सम्मानित सचिन रमेश तेंदुलकर अब अपनी नई पारी में अब देश भर के मतदाताओं को जागरूक करेंगे। भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने सचिन तेंदुलकर को ‘नेशनल आइकॉन’ (National Icon) बनाए जाने की घोषणा की है। आयोग द्वारा मंगलवार, 22 अगस्त 2023 को जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक सचिन ईसीआइ के मतदाता जागरूकता और शिक्षा अभियान (ECI Voter Awareness and Eduation) के लिए काम करेंगे। ईसीआइ ने इस अभियान के लिए सचिन तेंदुलकर के साथ तीन वर्षों का करार किए जाने की जानकारी साझा की।

MoU पर हस्ताक्षर 23 अगस्त को

भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्तों अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल की उपस्थिति में ईसीआइ और सचिन तेंदुलकर के बीच एक समझौता ज्ञापन पर बुधवार, 23 अगस्त 2023 को हस्ताक्षर किया जाना है। इस कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली स्थित आकाशवाणी के रंग भवन किया जाना है।

ECI का लक्ष्य

सचिन तेंदुलकर को भारत निर्वाचन आयोग के अगले 3 वर्षों के अभियानों के लिए ‘नेशनल आइकॉन’ बनाए जाने को लेकर ईसीआइ की तरफ से आधिकारिक तौर पर कहा गया कि यह कदम आगामी आम चुनाव 2024 के साथ-साथ विभिन्न राज्यों के चुनावों में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए युवाओं को प्रेरित करने में काफी सहायक होगा। इस साझेदारी के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग का लक्ष्य देश के नागरिकों, विशेष रूप से युवाओं और शहरी आबादी के बीच अंतर को पाटना है। चुनावी प्रक्रिया में शहरी और युवाओं की उदासीनता की चुनौतियों का समाधान करने का ईसीआइ का यह एक प्रयास है।

ये भी रह चुके हैं ECI के नेशनल आइकॉन

बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पिछले वर्ष लोकप्रिय अभिनेता पंकज त्रिपाठी को नेशनल आइकॉन बनाया गया था। वहीं, वर्ष 2019 के लोक सभा चुनावों के दौरान आयोग ने क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी, आमिर खान और मैरी कॉम को नेशनल आइकॉन बनाया था।