Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

सप्ताह के पहले दिन हल्की बढ़त के साथ खुले भारतीय बाजार, सेंसेक्स 61,000 के ऊपर


नई दिल्ली, । भारतीय शेयर बाजार की सोमवार को शुरुआत हल्की तेजी के साथ हुई। दोनों सूचकांक बढ़त के साथ खुले हैं। खबर लिखे जाने तक, सेंसेक्स 107.43 अंक या 0.18 प्रतिशत बढ़कर 61,110 पर और निफ्टी 2.60 अंक की मामूली बढ़त के साथ 17946.60 अंक पर कारोबार कर रहा था।

निफ्टी के बैंकिंग और एफएमसीजी इंडेक्स में तेजी के साथ, जबकि फार्मा, रियल्टी, मेटल और इन्फ्रा इंडेक्स में दबाव में कारोबार हो रहा है। सुबह 9:32 बजे तक 585 शेयरों में हरे निशान में और 757 शेयर लाल निशान में थे।

टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स में पावर ग्रिड, भारती एयरटेल, एचयूएल, एचसीएल टेक, आईटीसी, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, एक्सिस बैंक, इन्फोसिस, एचडीएफसी बैंक और एसबीआई के शेयर में तेजी के साथ खुले हैं।

वहीं, कोटक महिंद्रा, एलएंडटी, एनटीपीसी, रिलायंस, मरुति सुजुकी, एमएंडएम, एचडीएफसी, सनफार्मा, एशियन पेंट, टीसीएस, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, नेस्ले, टेक महिंद्रा, टाटा मोटर्स, टाइटन, टाटा स्टील और विप्रो गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

दुनिया के बाजारों का हाल

एशिया के आज लगभग सभी बाजारों में तेजी के साथ कारोबार हो रहा है। शंघाई, हांगकांग, ताइवान, सियोल और टोक्यो में सबसे अधिक बढ़त देखी गई है। अमेरिका के बाजार शुक्रवार के सत्र में हल्की बढ़त के साथ बंद हुए थे। कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का भाव 0.53 डॉलर या 0.64 प्रतिशत बढ़कर 83.53 डॉलर पर कारोबार कर रहा है।

 

रुपये में 16 पैसे की तेजी

डॉलर के मुकाबले रुपया आज 16 पैसे की तेजी के साथ 82.66 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपया 82.69 पर खुला है, जिसके बाद शुरुआती कारोबार में ही चढ़कर 82.66 के स्तर पर पहुंच गया। इससे पहले के सत्र में रुपया 82.82 पर बंद हुआ था।