पटना

समय से होगी इंटर व मैट्रिक परीक्षा : शिक्षा मंत्री


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक की परीक्षाएं समय और तय शिड्यूल से होंगी। बशर्ते कि कोरोना से स्थिति बिगड़े नहीं। शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने गुरुवार को संवाददाताओं बातचीत में कहा कि दोनों ही परीक्षाओं में तकरीबन 40 लाख छात्र-छात्रा शामिल होने वाले हैं। इन छात्र-छात्राओं के भविष्य को देखते हुए राज्य सरकार की कोशिश होगी कि परीक्षाएं समय से हों, समय से रिजल्ट निकले और समय से नामांकन हो।

उल्लेखनीय है कि इंटरमीडिएट की सैद्धांतिक परीक्षा एक फरवरी से शुरू होने वाली है, जो 14 फरवरी तक चलेगी। दूसरी ओर मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होने वाली है। इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा 10 जनवरी से ही चल रही है, जो 20 जनवरी तक चलेगी। 20 जनवरी से  मैट्रिक के ऐच्छिक विषयों गृहविज्ञान, संगीत, नृत्य एवं ललित कला तथा दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के संगीत की प्रायोगिक परीक्षा भी शुरू होने वाली है। तय शिड्यूल के मुताबिक मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा 20 जनवरी से शुरू होने वाली है, जो 22 जनवरी तक चलने वाली है।

शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि तय शिड्यूल के तहत ही शिक्षकों की बहाली की शिक्षा विभाग की तैयारी है। राज्य के 1,368 प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों में प्रारंभिक शिक्षकों के 12,495 पदों के लिए 17 जनवरी से 28 जनवरी तक काउंसलिंग होनी है। इसे लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिये जा चुके हैं। जिलाधिकारियों को भी निर्देश दिये जा रहे हैं। छठे चरण के 32,714 सेकेंडरी-प्लसटू शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया भी चल रही है। अगर कोरोना संक्रमण को लेकर स्थिति बदतर हुई, तभी शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया स्थगित हो सकती है।