News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

समुद्र पर होगी भारत की पैनी नजर, P1135.6 क्लास का सातवां वॉरशिप हुआ लॉन्च


  • भारत और रूस (India-Russia) के बीच हाल के सालों में रक्षा क्षेत्र में रिश्ते काफी मजबूत हुए हैं. भारत रूस (India-Russia Relations) से आधुनिक हथियारों की खरीददारी करता रहा है. इसी कड़ी में P1135.6 क्लास की तुशिल (P1135.6 class Tushil) का सातवां युद्धपोत कल रूस (Russia) के कलिनिनग्राद में यंतर शिपयार्ड (Yantar Shipyard) में लॉन्च किया गया.

ये जहाज रूस से भारत पहुंचेगा. कलिनिनग्राद (Kaliningrad) में दतला विद्या वर्मा द्वारा रूस में भारत के राजदूत डी बाला वेंकटेश वर्मा (D Bala Venkatesh Varma) की उपस्थिति में इस युद्धपोत को लॉन्च किया गया.

  1. दरअसल, नवंबर 2018 में भारत और रूस ने चार प्रोजेक्ट 1135.6 जहाजों की डिलीवरी के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए. इस कॉन्ट्रैक्ट के तहत दो जहाजों को रूस में और अन्य दो को भारतीय शिपयार्ड में बनाया जाना था. इन जहाजों को तलवार क्लास (Talwar class) के रूप में जाना जाता है.

प्रोजेक्ट 1135.6 के तहत ये जहाज भारतीय नौसेना (Indian Navy) के लिए रूस द्वारा डिजाइन और गाइडेड-मिसाइल फ्रिगेट की एक क्लास है. तलवार क्लास गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट रूसी तटरक्षक बल द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले क्रिवाक III-क्लास (प्रोजेक्ट 1135) फ्रिगेट के उन्नत संस्करण हैं. डिजाइन को आगे रूसी नौसेना के लिए एडमिरल ग्रिगोरोविच-क्लास फ्रिगेट (Admiral Grigorovich-class frigate) के रूप में विकसित किया गया है.