Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली स्वास्थ्य

सिंगापुर और UAE ने भी दी 12 से 15 साल के बच्चों को वैक्सीन देने की मंजूरी,


  • दुनियाभर में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाए जा रहे हैं, अब जिस तरह यह महामारी बच्चों को अपनी चपेट में ले रही है उसके मद्देनजर कई देशों ने बच्चों के लिए भी वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इस कड़ी में अमेरिका और कनाडा के बाद अब सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात भी आ गए हैं, इन दोनों देशों ने भी 12 से 15 साल के बच्चों को फाइजर-बायोनटेक की कोरोना वैक्सीन दिए जाने की मंजूरी दे दी है। इसके अलावा यूरोपियन मेडिकल एजेंसी बच्चों को फाइजर की वैक्सीन दिए जाने पर विचार कर रही है।

यह फैसला ऐसे वक्त लिया गया है, जब बीते साल की तुलना में इस साल कोरोना संक्रमण बच्चों में भी तेजी से फैलता दिख रहा है। भारत में भी दावा किया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए कहर साबित हो सकती है। भारत में अभी तक बच्चों की वैक्सीन को मंजूरी नहीं मिली है। सिंगापुर में फाइजर की वैक्सीन अभी तक सिर्फ 16 साल या उससे ज्यादा के किशोरों को दी जा रही थी। हाल के कुछ हफ्तों में सिंगापुर के स्कूली छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जिसके बाद सिंगापुर ने स्कूल बंद करने का ऐलान किया।

हालांकि, अधिकांश केस या तो कम लक्षण वाले थे या फिर बिना लक्षण के लेकिन संक्रमण उन बच्चों में ज्यादा फैला, जो ट्यूशन सेंटर जाते हैं। सिंगापुर ने फाइजर की वैक्सीन को सबसे ज्यादा असरदार होने के दावों की वजह से मंजूरी दी है। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 12 से 15 साल के बच्चों में फाइजर की वैक्सीन 100 फीसदी तक असरदार रही है, इसलिए इसे आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी जा रही है। यूएई ने भी 12 से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। दरअसल, यूएई अगले सत्र से स्कूल खोलने की तैयारी में है।