Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

सितंबर तक भारत में लॉन्च हो सकती है Novavax की कोरोना वैक्सीन


  • सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) सितंबर तक भारत में नोवावैक्स की कोविड-19 वैक्सीन ‘कोवावैक्स’ को लॉन्च कर सकता है. सीईओ अदार पूनावाल ने एक इंटरव्यू में कहा कि वैक्सीन का ट्रायल एडवांस स्टेज में है. सितंबर 2020 के लिए नोवावैक्स ने अपनी COVID-19 वैक्सीन NVX-CoV2373 के लिए SII के साथ एक समझौते का ऐलान किया है. CNBC-TV18 की रिपोर्ट के मुताबिक पूनावाला ने बताया कि भारत में नोवावैक्स का ट्रायल नवंबर में खत्म होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि ट्रायल खत्म होने से पहले ही फार्मा कंपनी वैक्सीन लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकती है.

नोवावैक्स ने 14 जून को एक बयान जारी करके कहा था कि वैक्सीन NVX-CoV2373 मीडियम और सीवियर कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ 100 फीसदी प्रभावी है. कुल मिलाकर ये 90.4 भीसदी प्रभावकारिता देती है. बयान में आगे कहा गया है कि स्टडी के दौरान वैक्सीन की प्रभावकारिता, सुरक्षा और प्रतिरक्षात्मकता का मूल्यांकन करने के लिए अमेरिका और मैक्सिको में 119 साइटों पर 29,960 प्रतिभागियों को रजिस्टर किया है.

नए वेरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी

नोवावैक्स ने बयान में ये भी कहा था कि उनकी वैक्सीन ने चिंता का कारण बने वेरिएंट के खिलाफ भी 93 फीसदी सुरक्षा दिखाई है. पूनावाला ने इंटरव्यू में ये भी कहा कि वैक्सीन सितंबर में तभी उपलब्ध हो सकती है, अगर उसे केंद्र से जरूरी मंजूरी मिल जाए. फार्मा कंपनी जुलाई में बच्चों के लिए कोवोवैक्स का क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की योजना भी बना रही है.