Latest News उत्तराखण्ड राष्ट्रीय

सीएम धामी ने कहा, गुजरात और हिमाचल प्रदेश ने सामान नागरिक संहिता लागू करने का लिया निर्णय


चपावत, : टनकपुर में मिट्टी के लेप से प्राकृतिक चिकित्सा उपचार कराने के बाद सीएम धामी (CM Dhami) ने कहा कि नेचुरोपैथी हमारी विरासत और संस्कृति है। कहा कि पीएम मोदी भारत की प्राचीन संस्कृति से समूचे विश्व को परिचित करा रहे हैं। कोविड के दौरान भी लोगों ने प्राकृतिक चिकित्सा को ही अपना कर अपना बचाव किया।

jagran

आज पूरी दुनिया में हो रहा संस्कृति का प्रसार

सीएम धामी ने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा प्राण वायु है। जीवन के जितने भी सुख है उनमें पहला, दूसरा, तीसरा समेत हर सुख निरोगी काया है। कुछ भी करने से पहले अपने को निरोग रखें। यह प्रधानमंत्री मोदी की ही देन है कि आज पूरा विश्व योग कर रहा है। योग, आयुर्वेद और प्रकृति के संरक्षण की दिशा में सरकार लगातार काम कर रही है। कोविड के दौरान पीएम मोदी के कार्यकाल में एक नहीं तीन वैक्सीन आई और लोगों को लग गई। यही नहीं पूरे विश्व को उपलब्ध कराई गई।

jagran

जल्द लागू होगी सामान नागरिक संहिता

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि समान नागरिक संहिता के लिए कमेटी का गठन कर ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कि चुनाव के दौरान मैंने जो वादा किया उसे जल्द लागू कर संकल्प पूरा करूंगा। यह मां गंगा, जमुना, शारदा का प्रदेश है। हमने अन्य प्रदेशों से भी अपेक्षा की थी अन्य सरकार इसे लागू करें, फिलहाल सामान नागरिक संहिता (Common Civil Code) को गुजरात और हिमानाचल ने लागू करने का निर्णय लिया है।

 

जल्द लागू होगा धर्मांतरण पर कानून

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि जल्द सरकार धर्मांतरण पर कानून बनकर जल्द लागू करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि लोगों की सबसे बड़ी पूंजी शिक्षा है। इसलिए हमने प्रतियोगी परीक्षाओं में जितनी भी गड़बड़ियां सामने आईं उस पर कार्यवाही कर आरोपितों को जेल भेजा और लोक सेवा आयोग को परीक्षा कराने को दे दिया। जिसमें भर्तियां चालू हो गईं। दिसंबर तक सात हजार पद भर दिए जाएंगे।