पटना

सीतामढ़ी: डिजिटल साक्षरता की दिशा में शिक्षक अमर आनंद की नई पहल, आईसीटी के द्वारा कराया गया विधिवत वर्ग संचालन


सीतामढ़ी। जिले के शिक्षकों एवं बच्चों के बीच डिजिटल साक्षरता की दिशा में कोरोना काल में एक प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक अमर आनंद ने सकारात्मक कदम उठाया है। श्री आनंद ने शिक्षकों एवं बच्चों को डिजिटल ज्ञान बढ़ाने के लिए निःशुल्क सूचना व संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) कक्षाओं को वैश्विक महामारी कोरोना काल में विद्यालय बंद रहने के कारण विधिवत संचालन किया। आईसीटी कक्षा के अंतर्गत सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक क्रियाओं को ऑनलाइन संपादित किया जाता है।

इस ऑनलाइन कक्षाओं में बच्चों एवं शिक्षकों को शैक्षणिक व निजी जीवन में जरूरत पड़ने वाली तक तकनीकों को सहाजता से प्रयोग करने पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वे डिजिटल एम्पावरमेंट ऑफ टीचर्स एंड स्टूडेंट्स, सीतामढ़ी के साथ जुड़कर बच्चों को ऑनलाइन ट्रेनिंग में भी बखूबी मदद करते है। गरीब बच्चों के बीच हमेशा निःशुल्क पाठ्य सामग्रियों का भी वितरण अपने खर्चे से करते है, जिस कारण बच्चों और अभिभावकों के बीच में हमेशा लोकप्रिय रहते है।

खेलो मे भी सक्रिय रहने के कारण खेलो इंडिया और फिट इंडिया कार्यक्रम मे पूरे सीतामढ़ी जिले का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन मे मुख्य भूमिका मे भी इनका योगदान काबिले तारीफ है। श्री अरविंदो सोसाइटी के ऑनलाइन प्रोग्राम में भी इनके द्वारा किया गया ऑनलाइन परफॉरमेंस अच्छा रहा है। जिला शिक्षा कार्यालय ने श्री अरविंदो सोसाइटी के माध्यम से सर्टिफिकेट देकर इनको सम्मानित किया गया।