Latest News करियर राष्ट्रीय

सीबीएसई ने लाखों स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड परीक्षाओं पर जारी किया महत्वपूर्ण अपडेट


सीबीएसई सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे और इस साल एग्जाम देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2022-23 के दौरान कक्षा 10 और कक्षा 12 के पंजीकृत और इस साल की वार्षिक परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरे छात्र-छात्राओं के मनोवैज्ञानिक परामर्श (Psychological Counselling) के लिए आमतौर पर फरवरी में होने वाले कार्यक्रम को अब जनवरी में ही कराने का फैसला किया है। बोर्ड द्वारा आज, 9 जनवरी 2023 को जारी प्रेस नोट (तिथि 8 जनवरी) के अनुसार, छात्रों की मनौवैज्ञानिक सहायता और समस्याओं के लिए समाधान के लिए सामान्यत: फरवरी में होने वाली काउंसलिंग इस साल जनवरी में शुरू होगी।

सीबीएसई के अपडेट के मुताबिक कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं कोविड के दो साल के दौर के बाद फिर से फिजिकल मोड में आयोजित की जाएंगी। इसके लिए स्टूडेंट्स को सैंपल क्वेश्चन पेपर, एग्जाम पैटर्न, मार्किंग स्कीम, आदि पहले ही उपलब्ध कराई जा चुकी है, जिसे परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट, cbse.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, छात्र-छात्राओं की मानसिक परेशानी या किसी समस्या के सामाधान के लिए टेलीफोनिक काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा।

CBSE 10th, 12th Exam 2023: ऐसे ले सकते हैं सीबीएसई से मनोवैज्ञानिक परामर्श

सीबीएसई की साइकोलॉजिकल काउंसलिंग सुविधा का लाभ स्टूडेंट्ल टेलीफोन के माध्यम से ले सकते हैं। बोर्ड के प्रेस नोट के मुताबिक परीक्षार्थी सीबीएसई के टोल-फ्री नंबर 1800-11-18004 पर कॉल करके अपने एग्जाम स्ट्रेस या टेंशन या क्नफ्यूजन या टाइम मैनेजमेंट या एग्जाम के सम्बन्ध में कोई अन्य प्रश्न पूछ सकते हैं और सहायता प्राप्त कर सकते हैं। स्टूडेंट्स बोर्ड के टोल-फ्री नंबर पर सोमवार से शनिवार सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक कॉल कर सकते हैं।

बता दें कि सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए साइकोलॉजिकल काउंसलिंग की सुविधा को फरवरी की बजाय इस साल जनवरी में ही शुरू करने का निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकप्रिय कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा 2023 की प्रस्तावित तारीख 27 जनवरी के मद्देनजर लिया गया है।