News TOP STORIES करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 गणित की परीक्षा समाप्त,


नई दिल्ली, । सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2021-22 के अंतर्गत सीनियर सेकेंड्री के मेजर सब्जेक्टस में से मैथमेटिक्स का आज, 6 दिसंबर 2021 को आयोजन किया गया। बोर्ड द्वारा कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षाओं का समय सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1 बजे निर्धारित किया गया था। सीबीएसई द्वारा 2021-22 के लिए जारी रिजवाइज्ड एग्जाम पैटर्न के मुताबिक सीबीएसई 12वीं मैथ पेपर के लिए निर्धारित तीन सेक्शन ए, बी और सी से कुल 50 प्रश्न मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) फॉर्मेट में पूछे गये थे और स्टूडेंट्स को इनमें से 40 प्रश्नों के ही उत्तर ओएमआर शीट में मार्क करने थे।

जानें कैसा रहा सीबीएसई 12वीं मैथ पेपर

सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 परीक्षाओं के अंतर्गत कक्षा 12 मैथमेटिक्स का पेपर की समाप्ति के बाद थोड़ी ही देर में परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्र-छात्राएं प्रश्न पत्र में पूछे गये क्वेश्चन के बारे में जल्द ही यहां जान सकेंगे। विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर सम्मिलित हुए स्टूडेंट्स की प्रतिक्रियाओं के आधार पर सीबीएसई 12वीं मैथ पेपर एनालिसिस यहां उपलब्ध कराई जाएगी।

सीबीएसई 12वीं मैथ पेपर ‘आंसर की’ डाउनलोड

दूसरी तरफ, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंड्री की मैथ परीक्षा के बाद इसमें पूछे गये ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन के लिए ‘आंसर की’ से परीक्षार्थी अपने प्रयास का मूल्यांकन कर सकेंगे। सीबीएसई 12वीं मैथ पेपर ‘आंसर की’ को परीक्षा की समाप्ति के बाद जागरणजोश डॉट कॉम (JagranJosh.com) द्वारा जारी किया जाएगा। ऐसे में परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्र इस वेबसाइट पर विजिट करके सीबीएसई सेक्शन में एक्टिव किए जाने वाले लिंक से ‘आंसर की’ देख पाएंगे और दिए गए विकल्प से सीबीएसई कक्षा 12 मैथ पेपर 2021 पीडीएफ डाउनलोड और साथ ही ‘आंसर की’ के डाउनलोड कर सकेंगे।