Latest News करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सीबीएसई बोर्ड: दो चरणों में होगा 10वीं और 12वीं कक्षा का आंतरिक मूल्यांकन


सीबीएसई बोर्ड इस बार दो चरणों में बोर्ड परीक्षा आयोजित करवा रहा है। इसके साथ ही अब सीबीएसई की कक्षा 10वीं 12वीं का आंतरिक मूल्यांकन प्रैक्टिकल भी दो भागों में लिया जाएगा। बोर्ड इसके लिए माकिर्ंग स्कीम शेड्यूल जारी कर रहा है। 10वीं कक्षा के 20 अंकों के आंतरिक मूल्यांकन को दस-दस अंकों में विभाजित किया जाएगा। वहीं 12वीं कक्षा के लिए इसे 15- 15 अंकों के दो हिस्सों में बांटा जा रहा है।
सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक 10वीं कक्षा का 20 अंक का इंटरनल असेसमेंट, 10-10 अंकों के दो चरण में विभाजित किया गया है। 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल इंटरनल असेसमेंट को 15-15 अंकों के दो चरण में विभाजित किया गया है। 12वीं कक्षा के लिए कुल 30 अंक का प्रैक्टिकल 15-15 अंकों के दो चरण में लिया जाएगा।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड इस बार दो चरणों में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कर रहा है। कोरोना महामारी के मद्देनजर सावधानी बरतते हुए यह फैसला लिया गया है। इस योजना के तहत बोर्ड परीक्षा का पहला चरण नवंबर व दिसंबर माह के दौरान आयोजित किया जाएगा। वहीं बोर्ड परीक्षा का दूसरा चरण अगले वर्ष आयोजित किया जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि पहले चरण की परीक्षाओं की तैयारियों को देखते हुए बोर्ड ने सभी स्कूलों प्रधानाचार्यों को छात्रों की सूची जमा करने के निर्देश दिए हैं।