News TOP STORIES करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट: 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित, यहां करें चेक


  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 12वीं के लाखों छात्रों का इंतजार आज खत्म हो चुका है।बोर्ड ने रिजल्ट जारी करते हुए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट लिंक एक्ट‍िव कर दिया है।परीक्षार्थी सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि इस साल 12वीं में 99.37% छात्र पास हुए हैं। सीबीएसई 12वीं में इस वर्ष 14.5 लाख छात्र पंजीकृत थे।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं थीं। इस साल सीबीएसई 12वीं के नतीजे वैकल्पिक तरीके से तैयार किए गए हैं, चूंकि कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण इस वर्ष बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी, इसलिए बोर्ड ने परिणाम को अंतिम रूप देने के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना अपनाई जा रही है।

सीबीएसई ने स्कूलों के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम को अंतिम रूप देने की डेडलाइन 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी गई थी। 25 जुलाई को स्कूलों द्वारा पोर्टल पर स्टूडेंट्स के मार्क्स अपलोड करने की डेडलाइन खत्म हो गई थी।

10वीं और 11वीं के मार्क्स को 30-30 प्रतिशत वेटेज और 12वीं कक्षा में परफॉर्मेंस को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। जो बच्चे परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें हालात सामान्य होने पर दोबारा परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। स्टूडेंट्स के कक्षा 10वीं के 5 में से बेस्ट 3 पेपरों के मार्क्स लिए जाएंगे। 11वीं कक्षा के सभी थ्योरी पेपरों के मार्क्स लिए जाएंगे। वहीं कक्षा 12वीं में स्टूडेंट्स के यूनिट, टर्म व प्रैक्टिकल एग्जाम के मार्क्स लिए जाएंगे।