पटना

सीबीएसई 12वीं की परीक्षा को लेकर बिहार ने दिये केंद्र को सुझाव


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। बिहार ने केंद्र से कहा है कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के एक-डेढ़ माह बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की परीक्षा ली जाय। लेकिन, परीक्षा के शिड्यूल कम से कम एक माह पहले परीक्षार्थियों को दिये जायें।

आपको बता दूं कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा को लेकर केंद्र द्वारा राज्यों से सुझाव मांगे गये हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा को लेकर दो दिन पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री की वीडियो कांफ्रेंसिंग से राज्यों के साथ बैठक हुई थी। उसी बैठक में राज्यों से सुझाव मांगे गये थे।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से सुझाव दिया है कि 12वीं की परीक्षा जरूर ली जाय। संभव हो, तो यह परीक्षा ऑनलाइन ली जाय। ऑनलाइन परीक्षा संचालित करना ज्यादा अच्छा होगा।

12वीं की परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड का मॉडल अपनाने के सुझाव भी केंद्र को दिये गये हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोनाकाल में क्लासरूम पढ़ाई बाधित रहने की वजह से बिहार बोर्ड की परीक्षा में हर पेपर में हर कोटि के जितने प्रश्नों के परीक्षार्थियों से आंसर मांगे, उससे दुगुने क्वेश्चंस उन्हें ऑप्शन के रूप में दिये गये। इस बाबत और भी कई सुझाव परीक्षा को लेकर बिहार की ओर से केंद्र को दिये गये है।