Latest News नयी दिल्ली मनोरंजन राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट ने सुकेश चंद्रशेखर की पत्नी की जमानत याचिका की खारिज, कहा- बेहद गंभीर हैं आरोप


नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने 200 करोड़ रुपये की जबरन वसूली मामले में ठग सुकेश चंद्रशेखर की पत्नी लीना पॉलोज की जमानत याचिका पर विचार करने से सोमवार को इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट का मानना है कि उनके खिलाफ आरोप गंभीर हैं।

न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने कहा कि पिछली बार दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा जमानत याचिका खारिज किये जाने के बाद से परिस्थितियों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पीठ ने कहा, “आरोप काफी गंभीर हैं। क्षमा करें, हमने फैसला ले लिया है। उच्च न्यायालय पहले ही मामले की जांच कर चुका है।”

जमानत याचिका को किया खारिज

पॉलोज की ओर से पेश वरिष्ठ वकील आर बसंत ने उन्हें जमानत देने में अदालत की अनिच्छा को महसूस करने के बाद याचिका वापस ले ली और मामले को वापस लिया गया मानकर खारिज कर दिया गया। शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में कहा, “याचिकाकर्ता का कहना है कि वकील को मामले में आगे न बढ़ने के निर्देश हैं। याचिका को अप्रभावित मानते हुए खारिज किया जाता है।”

महंगे गिफ्ट्स खरीदने के लिए होता था पैसों का इस्तेमाल

दिल्ली उच्च न्यायालय ने 11 जुलाई को पॉलोज की जमानत याचिका खारिज कर दी थी और कहा था कि जांच से पता चला है कि दंपति ने संगठित अपराध सिंडिकेट चलाने में मिलकर काम किया और अपराध से प्राप्त आय का इस्तेमाल अपने व्यवसाय और अन्य हितों को बढ़ावा देने के लिए किया। उच्च न्यायालय ने कहा कि जांच से पता चला है कि अपराध की आय का इस्तेमाल हवाई यात्रा और बॉलीवुड हस्तियों के लिए महंगे ब्रांडेड उपहार खरीदने के लिए किया गया था।

कानून मंत्रालय का अधिकारी बनकर लूटे 200 करोड़ रुपये

दिल्ली पुलिस ने रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटरों शिविंदर सिंह और मालविंदर सिंह की पत्नियों से उनके पतियों की जमानत कराने का वादा करके कथित तौर पर 200 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में चंद्रशेखर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। चंद्रशेखर पर दो व्यवसायी भाइयों की पत्नियों को धोखा देने के लिए कानून मंत्रालय के एक अधिकारी के तौर पर पेश आने का आरोप लगाया गया है।

कई आपराधिक मामलों में हो रही कार्रवाई

देश भर में उनके खिलाफ और भी कई मामलों की जांच चल रही हैं। चंद्रशेखर और पॉलोज ईडी द्वारा दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भी कार्यवाही का सामना कर रहे हैं। उनको दिल्ली पुलिस ने सिंह भाइयों की पत्नियों और अन्य लोगों से जुड़े जबरन वसूली मामले में गिरफ्तार किया था।

पुलिस ने मामले में महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (MCOCA) भी लगाया। दिल्ली पुलिस ने आरोप लगाया था कि पॉलोज और चंद्रशेखर ने अन्य लोगों के साथ मिलकर हवाला मार्गों का इस्तेमाल किया और अपराध से अर्जित धन को ठिकाने लगाने के लिए फर्जी कंपनियां बनाईं।

पत्नी ने चंद्रशेखर पर लगे आरोपों से खुद को किया परे

पॉलोज ने यह दावा करते हुए जमानत मांगी थी कि उसने परिणामों के बारे में सोचे बिना एक अच्छी पत्नी के तौर पर पति की बातों का पालन किया। उन्होंने कहा था कि दिल्ली पुलिस ने जिन अपराधों के लिए उन पर मामला दर्ज किया है, उनमें से अधिकांश जमानती हैं और दावा किया था कि उनके पति द्वारा किए गए अपराधों से उनका कोई संबंध नहीं है।