News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सुरक्षाबलों ने सभी चुनौतियों का दिया मुंहतोड़ जवाब, AFFD CSR कॉन्क्लेव में बोले राजनाथ सिंह


नई दिल्ली, : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सशस्त्र सेना झंडा दिवस कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) कॉन्क्लेव के चौथे संस्करण में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे (AFFD) CSR कॉन्क्लेव में राजनाथ सिंह ने देश की सेनाओं के शौर्य, पराक्रम और बलिदान को नमन किया।

राजनाथ ने कहा कि, ‘आज हमारा देश जिस गति से आगे बढ़ रहा है उसमें देश की सेना का मुख्य योगदान है। आज यह कार्यक्रम उन वीरों को समर्पित है जिनके त्याग और बलिदान की वजह से हमारा देश पूरी तरह से सुरक्षित है’। राजनाथ ने आगे कहा कि ‘हमारी आर्म्ड फोर्सेज ने बड़ी मुस्तैदी के साथ सभी चुनौतियों का मुंहतोड़ जवाब दिया है और इस दौरान हमारे बहुत सारे वीरों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है इसलिए हमारा पूरा दायित्व बनता है कि हम उनके परिजनों की पूरी मदद करें।’

 

सशस्त्र बलों ने चुनौतियों का दिया मुंहतोड़ जवाब दिया- राजनाथ सिंह

आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद भारत को सुरक्षित रखने में देश के जवानों ने जिन परिस्थितियों का सामना किया उनका वर्णन करना मुश्किल है। चाहे वह भारत की अखंडता हो, संप्रभुता हो, सभी युद्धों को जीतने के बारे में हो या सीमा पार आतंकवादी गतिविधियों का सामना करना हो, सशस्त्र बलों ने चुनौतियों का मुंहतोड़ जवाब दिया है।

राजनाथ ने कहा कि देश के कई बहादुरों ने सर्वोच्च बलिदान दिया और कई सैनिक शारीरिक रूप से अक्षम हो गए। उनमें से कई अपने परिवार में कमाने वाले अकेले होते हैं। परिवार के मुखिया की मृत्यु या उनकी शारीरिक अक्षमता के मामले में परिवारों की स्थिति की कल्पना करना बहुत मुश्किल है।

राजनाथ सिंह जारी करेंगे एंथम सॉन्ग

राजनाथ सिंह द्वारा सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष (AFFDF) के लिए एक नई वेबसाइट का शुभारंभ किया जाएगा। नई वेबसाइट एएफएफडीएफ में ऑनलाइन योगदान को बढ़ावा देने के लिए विकसित एक इंटरैक्टिव और उपयोगकर्ता के अनुकूल पोर्टल है। मंत्री सशस्त्र सेना झंडा दिवस के लिए इस साल के प्रचार अभियान के लिए एंथम सॉन्ग भी जारी करेंगे। साथ ही कोष में प्रमुख सीएसआर योगदानकर्ताओं को सम्मानित करेंगे।