Latest News करियर राष्ट्रीय

सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड का SC, ST और OBC उम्मीदवारों के लिए विशेष भर्ती अभियान


CCL Recruitment 2023: कोल इंडिया में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारत सरकार की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में से एक कोल इंडिया लिमिटेड की सब्सिडियरी मिनी रत्न कंपनी सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) द्वारा अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़े वर्गों (ओबीसी) के उम्मीदवारों के लिए विशेष भर्ती अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत माइनिंग सरदार, इलेक्ट्रिशियन, डिप्टी सर्वेयर और असिस्टेंट फोरमैन (इलेक्ट्रिकल) के कुल 330 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। आवदेन की यह प्रक्रिया 30 मार्च से चल रही है और आखिरी तारीख बुधवार, 19 अप्रैल 2023 को समाप्त होने जा रही है।

CCL Recruitment 2023: सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड द्वारा विज्ञापित पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट, centralcoalfields.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से भर्ती विज्ञापन डाउनलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। आवेन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को अपनी ईमेल आइडी व मोबाइल नंबर से पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना है।

CCL Recruitment 2023: सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित योग्यता मानदंडों को जान लेना चाहिए, जो कि निम्नलिखित हैं:-

  • माइनिंग सरदार – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष और माइनिंग सरदार प्रमाण-पत्र।
  • इलेक्ट्रिशियन – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष और इलेक्ट्रिशियन ट्रेड में आइटीआइ।
  • डिप्टी सर्वेयर – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष और खान सर्वेक्षक प्रमाण-पत्र।
  • असिस्टेंट फोरमैन (इलेक्ट्रिकल) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (तीन वर्ष)।

सभी पदों के लिए ओबीसी उम्मीदवारों की आयु 33 वर्ष और एससी व एसटी उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 19 अप्रैल 2023 से की जाएगी।