Latest News बिजनेस

सोना और चांदी आज हुए सस्ते,


ग्लोबल मार्केट में गोल्ड और सिल्वर की गिरावट की तर्ज पर घरेलू मार्केट में भी गोल्ड और सिल्वर के रेट में गिरावट देखने को मिली. एमसीएक्स में गोल्ड की कीमतों में 0.11 फीसदी की गिरावट आई और यह 45,500 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका. एमसीएक्स में पिछले सात दिनों के दौरान गोल्ड में यह छठी गिरावट है. वहीं सिल्वर की कीमत सपाट रही. यहां यह 69,218 रुपये प्रति किलो बिका. गोल्ड में एमसीएक्स में 45,600 से 45,800 के बीच रेजिस्टेंस देखा जा रहा है.

बॉन्ड यील्ड बढ़ने से गोल्ड पर दबाव

अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी की वजह से गोल्ड की कीमतों पर दबाव बढ़ रहा है. इससे गोल्ड 0.2 फीसदी गिर कर1734.16 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.अमेरिका में बॉन्ड यील्ड में पिछले सप्ताह तेज गिरावट के बाद तेज बढ़ोतरी हुई. इस वजह से गोल्ड की ओर निवेशकों का रुझान कम हुआ.

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में गोल्ड के दाम में और गिरावट आ सकती है. हालांकि 1760 डॉलर प्रति औंस के नीचे इसमें सपोर्ट देखा जा रहा है. वहीं इंटरनेशनल मार्केट में सिल्वर में 0.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और यह 26.67 डॉलर प्रति औंस त गिर गया. जबकि प्लेडियम 0.6 फीसदी गिर कर 2,376.50 डॉलर पर पहुंच गया. इस बीच, दिल्ली में बुधवार को गोल्ड की कीमत में गिरावट रही यह 44,250 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया.

इंटरनेशनल मार्केट में तेज उतार-चढ़ाव

पिछले कुछ वक्त से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई है लेकिन हाल के दिनों में इसमें उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. दरअसल अमेरिकी इकोनॉमी में स्टिमुलस की संभावनाओं की वजह से महंगाई बढ़ने की आशंका बढ़ गई है. यही वजह है कि निवेशक हेजिंग के लिए गोल्ड में निवेश कर रहे हैं. इससे बीच-बीच में गोल्ड के दाम में थोड़ी तेजी देखने को मिल रही है. जहां तक इस वक्त बड़ी गिरावट का सवाल है तो यह अमेरिका में दस साल के बॉन्ड यील्ड में इजाफे की वजह से हो रहा है. निवेशक बॉन्ड की ओर ज्यादा रुख कर रहे हैं.