News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सोपोर में पुलिस-CRPF की टीम पर लश्कर-ए-तैयबा का हमला, दो पुलिसकर्मी शहीद और तीन नागरिकों की मौत


  • जम्मू-कश्मीर के सोपोर इलाके (Sopore, ​​Jammu Kashmir) में एक और आतंकी हमले की घटना सामने आई है. जिले के आरामपोरा में नाका पर आतंकवादियों ने पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की संयुक्त टीम को निशाना बनाकर उन पर फायरिंग की. जानकारी के मुताबिक, उत्तरी कश्मीर के सोपोर के आरामपोरा इलाके में संदिग्ध आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग की. इस इस हमले में दो पुलिसकर्मी शहीद हो गए हैं और तीन स्थानीय नागरिकों की भी मौत हो गई, वहीं दो पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हैं. कश्मीर के IG विजय कुमार ने कहा, सोपोर में इस हमले के पीछे आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का हाथ है.

एक अधिकारी ने बताया कि इस बीच भाग रहे आतंकवादियों को पकड़ने के लिए पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है. इससे पहले, जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में शुक्रवार को कुछ आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों की एक टीम पर हमला कर दिया. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिणी कश्मीर जिले के जैनपोरा इलाके के अगलर में आतंकवादियों ने पुलिस और CRPF के संयुक्त दल पर हमला कर दिया. अधिकारी ने बताया कि इलाके की घेराबंदी कर हमलावरों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है.

एक इस्लामी जिहादी समूह है लश्कर

लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) पाकिस्तान में स्थित एक इस्लामी जिहादी समूह है. यह संगठन समूचे दक्षिण एशिया को कट्टरपंथी बनाने में यकीन रखता है. इसकी स्थापना 1987 में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकवादियों में से एक हाफिज सईद ने की थी. लश्कर पर भारत में सैन्य और नागरिक ठिकानों पर हमला करने का आरोप लगाया गया है, खासकर साल 2001 के भारतीय संसद हमले और 2008 के मुंबई हमलों के. इसे भारत, संयुक्त राष्ट्र और संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर सर एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया गया है. दिसंबर 2001 में अमेरिका ने इन संगठन को अपनी आतंकी लिस्‍ट में शामिल कर दिया था. वहीं, भारत ने भी इसे एक कानून के तहत बैन कर दिया था.