Latest News पटना बिहार राष्ट्रीय

स्‍कूलों में शुक्रवार को छुट्टी के पक्ष में JDU MLC खालिद अनवर,


पटना, । झारखंड के बाद अब बिहार में भी मुस्लिम बहुल इलाकों के स्कूलों में नियमों को दरकिनार कर रविवार के बदले शुक्रवार को छुट्टी दिए जाने का मामला गरमाया हुआ है। बिहार में इस मुद्दे पर सत्‍ताधारी राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नेता एकमत नहीं दिख रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी (BJP) जहां शुक्रवार को छुट्टी दिए जाने के खिलाफ है, वहीं जनता दल युनाइटेड के विधान पार्षद खालिद अनवर (JDU MLC Khalid Anwar) ने कहा है कि अगर जनता चाहती है तो जुमे के दिन छुट्टी देने में हर्ज नहीं है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के ये एमएलसी पहले भी विवादित बयान दे चुके हैं। पिछले साल ही उन्‍होंने मोहम्‍मद अली जिन्‍ना (Mohammad Ali Jinnah) स्‍वतंत्रता सेनानी बताकर विवाद खड़ा कर दिया था।

रविवार बनाम शुक्रवार की छुट्टी पर विवाद

बिहार के किशनगंज के 34 सामान्‍य गैर उर्दू सरकारी स्कूलों में शुक्रवार की छुट्टी का मामला सामने आने पर शिक्षा विभाग बैकफुट पर है। बताया जा रहा है कि पटना व आरा के भी कुछ स्‍कूलों में शुक्रवार को छुट्टी दी जा रही है। इस मामले पर सियासी बयानबाजी जोर पकड़ रही है। बीजेपी व कई हिंदूवादी संगठनों ने स्‍कूलों में धर्म आधारित छुट्टी का विरोध करते हुए सभी स्कूलों में एक ही दिन छुट्टी दिए जाने की बात कही है। दूसरी ओर जेडीयू के एमएलसी खालिद अनवर ने रविवार की जगह शुक्रवार की छुट्टी का समर्थन किया है।

शुक्रवार की छुट्टी के पक्ष में जेडीयू एमएलसी

जेडीयू एमएलसी खालिद अनवर ने एक न्‍यूज चैनल से बातचीत में कहा कि बिहार के सरकारी उर्दू स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी देने की परम्परा नई नहीं है। इसमें गलत क्‍या है? जिन इलाकों में शुक्रवार को छुट्टी दी जा रही है, अगर वहां के लोग यह तय कर रहे हैं तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है। इलाके के लोग अगर गैर सरकारी उर्दू स्कूलों में भी शुक्रवार को छुट्टी चाहते हैं तो इसमें गलत नहीं है।

पहले भी जिन्‍ना को बता चुके स्‍वतंत्रता सेनानी

जेडीयू एमएलसी खालिद अनवर पहले भी विवादित बयान देते रहे हैं। पिछले साल ही उन्‍होंने मोहम्मद अली जिन्ना को स्वतंत्रता सेनानी बताकर जेडीयू के लिए परेशानी खड़ी दी है। इसके बाद अब उन्‍होंने स्‍कूलों में लोगों की सहमति से धर्म आधारित छुट्टी का समर्थन कर नया बवाल खड़ा कर दिया है।

कह चुके: सीएम नीतीश को मिले नोबेल पुरस्‍कार

ये वहीं जेडीयू एमएलसी हैं, जिन्‍होंने साल 2019 में विधान परिषद में पर्यावरण पर हो रही बहस के दौरान मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को नोबेल पुरस्‍कार देने की मांग की थी। अंदर जल, जीवन और हरियाली पर चर्चा के दौरान अपनी बात रखते हुए उन्‍होंने कहा था कि जलवायु परिवर्तन में उल्‍लेखनीय भूमिका निभाने के लिए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize to CM Nitish Kumar) मिलना चाहिए।

शिक्षा विभाग ने दिया मामले की जांच का निर्देश

बहरहाल, जेडीयू एमएलसी के शुक्रवार की छुट्टी को लेकर दिए ताजा बयान पर बीजेपी एमएलसी नवल किशोर यादव (BJP MLC Nawal Kishore Yadav) ने तंज भरे लहजे में नीतीश कुमार की सरकार को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि जब सरकार ही चाह रही है तो इसपर वे क्या बोलें? वैसे, सही और गलत सरकार को देखना है। बताते चलें कि जेडीयू एमएलसी कुछ भी बोलें, बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने पूरे मामले की जांच का निर्देश दिया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी से रिपोर्ट मांगी गयी है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने मंगलवार को इसकी रिपोर्ट तलब की है कि किस परिस्थिति में रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी दी जा रही है।