Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

स्पेन में आतंकी गतिविधियों के आरोप में 14 पाकिस्तानी गिरफ्तार


मैड्रिड (स्पेन)। यूरो वीकली न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, स्पेन में पुलिस ने पाकिस्तान मूल के 14 लोगों को गिरफ्तार किया है और देश में स्थित एक संदिग्ध जिहादी नेटवर्क का भंडाफोड़ किया।

एक महीने पहले इजरायल पर हमास के हमले के बाद देश में आतंकवाद विरोधी चेतावनी स्तर बढ़ाए जाने के बाद स्पेन के सामान्य सूचना आयुक्त कार्यालय द्वारा शुरू किए गए एक ऑपरेशन के हिस्से के रूप में गिरफ्तारियां की गईं। यूरो वीकली न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, संभावित हमलों से बचने के लिए स्पेनिश सुरक्षा बलों ने संदिग्धों पर निगरानी दोगुनी कर दी है।

स्पेन के सबसे बड़े अंग्रेजी अखबार यूरो वीकली न्यूज के अनुसार, हिरासत में लिए गए सभी लोग पाकिस्तानी मूल के थे और कहा जाता है कि वे कैटेलोनिया, वालेंसिया, गुइपुज़कोआ, विटोरिया, लोग्रोनो और लिलेडा में रहते थे।

पुलिस सूत्रों ने एक स्थानीय दैनिक ला रजोन की गिरफ़्तारी की पुष्टि की। गिरफ्तार किए गए लोगों को कथित तौर पर बुधवार (स्थानीय समय) पर अदालत में पेश किया जाएगा।

यूरो वीकली न्यूज ने बताया कि ऐसा माना जाता है कि इन व्यक्तियों ने एक नेटवर्क बनाया जिसमें जिहादी संदेश और उच्च स्तर की कट्टरता ऑनलाइन प्रसारित की गई।

द यूरोपियन कंजर्वेटिव के पत्रकार डेविड एथरटन ने सोशल मीडिया ऐप एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि ये 14 पाकिस्तानी जिहादी पाकिस्तान में एक इस्लामी चरमपंथी राजनीतिक दल तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) से जुड़े हुए हैं।

उन्होंने कहा, स्पेन में 14 पाकिस्तानी जिहादियों को आतंकवादी गतिविधियों के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। वे कैटेलोनिया, वालेंसिया, गुइपुज़कोआ, विटोरिया, लोग्रोनो और लिलेडा में रहते थे। वे पाकिस्तान में एक इस्लामी चरमपंथी राजनीतिक दल तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान से जुड़े हुए हैं।

यूरो वीकली न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने स्पेन की राष्ट्रीय पुलिस ने इसी तरह का एक आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया था, जहां पुलिस ने चार संदिग्ध जिहादियों को पकड़ा था।

स्पैनिश साप्ताहिक ने कहा कि उन चार संदिग्धों को ‘धर्मांतरण और जिहादी भर्ती’ के लिए ग्रेनाडा नगरपालिका ह्यूटोर-ताजार, बार्सिलोना के क्यूबेल्स और मैड्रिड में गिरफ्तार किया गया था।

कथित तौर पर, गिरफ्तार किए गए लोगों में “खलीफा” नाम का एक व्यक्ति था, जिसके बारे में अधिकारियों का कहना था कि वह “कई समूहों का निर्माता और प्रशासक था, जिसमें उसने युवाओं को जिहादी पंथ में शामिल करने की कोशिश की थी।”

यूरो वीकली न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पकड़े गए लोगों में एक विवाहित जोड़ा भी शामिल था, जो जाहिर तौर पर इन ऑनलाइन सोशल मीडिया समूहों में से एक में शामिल होने के बाद एक साथ आया था। इसके अलावा, चौथे संदिग्ध जिहादी के बारे में कहा गया कि वह एक ‘शिक्षित’ व्यक्ति था।