News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 6 राज्यों में बढ़ते केस को रोकने के लिए भेजी विशेषज्ञों की हाई लेवल टीम


  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय 6 राज्यों में बढ़ते केस को देखते हुए हाई लेवल मल्टी डिसिप्लिनरी टीम भेजी है. ये टीम कोरोना के नियंत्रण और रोकथाम उपायों में राज्यों को मदद करेगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय 6 राज्यों में बढ़ते केस को देखते हुए हाई लेवल मल्टी डिसिप्लिनरी टीम भेजी है जो कोरोना के नियंत्रण और रोकथाम उपायों में इन राज्यों को मदद करेगी. ये राज्य है केरल, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मणिपुर जहां कोरोना के नए मामले ज्यादा रिपॉर्ट हो रहे है.

इन राज्यों द्वारा रिपोर्ट किए जा रहे कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र ने आज केरल, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मणिपुर में मल्टी दिससिप्लिनरी टीम त्वरित प्रभाव से भेज दी गई है. इन राज्यों में भेजी गई हाई लेवल मल्टी दिससिप्लिनरी टीम में दो लोग होंगे जिसमें से एक चिकित्सक और एक पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट शामिल हैं.

कोरोना से से निपटने के लिए मदद करेंगी ये टीम

– मणिपुर जाने वाली टीम का नेतृत्व निदेशक ईएमआर डॉ. एल स्वस्तीचरण करेंगे.
– अरुणाचल प्रदेश की टीम का नेतृत्व डॉ. संजय साधुखान, प्रोफेसर AIIH&PH करेंगे
– त्रिपुरा के लिए डॉ. आरएन सिन्हा, निदेशक प्रोफेसर, AIIH&PH
– केरल के लिए डॉ रुचि जैन, जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ
– ओडिशा के लिए डॉ. ए डैन, जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ AIIH&PH
– छत्तीसगढ़ के लिए डॉ. दिबाकर साहू, सहायक प्रोफेसर, एम्स रायपुर.

ये टीम राज्यों कोरोना प्रबंधन में और महामारी से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए मदद करेंगी. टीमें तुरंत राज्यों का दौरा करेंगी और COVID-19 मैनेजमेंट, खासकर टेस्टिंग, सर्विलांस और नियंत्रण शामिल हैं. इसके अलावा कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर पालन करना. साथ ही अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, एम्बुलेंस, वेंटिलेटर, चिकित्सा ऑक्सीजन आदि सहित पर्याप्त सप्लाई और COVID-19 टीकाकरण तेज़ी से लागू करवाना है. टीमें स्थिति की निगरानी करेंगी और उपचारात्मक कार्रवाई का सुझाव भी देंगी.

कोविड प्रबंधन के लिए विभिन्न राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों के प्रयासों को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर विभिन्न राज्यों दौरा करने के लिए केंद्रीय टीम भेजती रही है.