Latest News झारखंड रांची

हटिया डैम में खतरनाक स्‍तर तक पहुंचा जलस्‍तर, बढ़ा फाटक टूटने का खतरा


  1. रांची. बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवातीय तूफान का असर झारखंड पर भी पड़ा है. यहां पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. ऐसे में प्रदेश के नदी-नाले फिर से उफना गए हैं. वहीं, प्रदेश के कई बड़े बांधों में जलस्‍तर खतरनाक स्‍तर तक पहुंच चुका है. सबसे खतरनाक हालत हटिया डैम की बताई जा रही है. बांध में जलस्‍तर 39 फीट तक पहुंच चुका है. हटिया डैम के फाटक नंबर 2 और 3 के ऊपर से हल्‍का-हल्‍का पानी बहने लगा है. ऐसे हालात में अगर अगले कुछ दिन और बारिश हुई तो हटिया बांध का फाटक भी टूट सकता है.

जानकारी के मुताबिक, लगातार बारिश के चलते बढ़ते जलस्‍तर को देखते हुए हटिया डैम के फाटक को खोलने पर मंथन किया जा रहा है. फाटक को मैन्‍युअली ही खोलने पर विचार किया जा रहा है. हालांकि, इस तरीके से फाटक के खुलने की उम्‍मीद बेहद कम है या यूं कहें कि न के बराबर है. फाटक के ज्‍यादातर सामान चोरी हो चुके हैं, ऐसे में फाटक को खोलने की संभावना न के बराबर है. वहीं, अगर अगले कुछ और दिनों तक बारिश हुई तो डैम के फाटकों पर पानी का दबाव बढ़ेगा और ऐसे में उसके टूटने का खतरा बढ़ जाएगा. बता दें कि मौसम विभाग के बुधवार के पूर्वनुमान के अनुसार, झारखंड में अगल 4 दिनों तक लगातार बारिश हो सकती है.

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से चक्रवात के प्रभाव के चलते झारखंड के लगभग सभी हिस्‍सों में मूसलाधार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अभी और बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. ऐसे में आने वाले दिनों में मुश्किलें और भी बढ़ सकती हैं. बता दें कि हटिया डैम के फाटक को खोलने की स्थिति तकरीबन 15 साल बाद बन रही है. रांची में औसतन 1018 MM बारिश होती है, जबकि प्रदेश की राजधानी में 1138 MM पानी बरस चुका है. जुलाई में हटिया डैम का जलस्तर 22.6 फीट था जो अगस्त में बढ़कर 32 फीट हो गया था. 21 सितंबर तक यह बढ़कर 37 फीट पर पहुंच गया. डैम में अधिकतम जल संग्रहण की क्षमता 39 फीट है.