वाराणसी

हत्याकांड के आरोपितों का कोर्ट में समर्पण


शहर के दो युवकों की हत्याकर उसके शव को अहरौरा (मिर्जापुर) के पहाड़ी क्षेत्र में ठिकाना लगाने के चर्चित मामले में गुरुवार को एक आरोपित करीम अंसारी ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में समर्पण कर दिया। सिगरा थाना क्षेत्र के रमाकांतनगर कालोनी निवासी आरोपित करीम को अदालत ने न्यायिक हिरासत में लेकर जेल भेज दिया। बताया गया है कि गोवा दीनानाथ क्षेत्र (कोतवाली) और गोपाल विहार कालोनी (भेलूपुर) निवासी रवि पांडेय की हत्या कर आरोपितों ने उसके शव को अहरौरा के पहाड़ी क्षेत्र में फेंक दिया था। पुलिस ने १५ जनवरी को दोनों का शव बरामद किया था। लोहता थाना क्षेत्र में एक युवक की हुई हत्या के ही एक अन्य मामले में दो आरोपितों गणेश यादव और विवेक यादव उर्फ विक्की ने इसी अदालत में समर्पण कर दिया। बीते वर्ष के अगस्त माह में ककरहिया गांव में लाठी डंडे से मारकर रणजीत पटेल नामक युवक की हत्या कर दी गई थी। घटना की विवेचना के दौरान उसी थाना क्षेत्र के लखमीपुर गांव निवासी गणेश यादव और भिटारी गांव निवासी विवेक यादव का नाम प्रकाश में आया था। पुलिस दोनों आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए प्रयासरत थी।
====================
लोहता में दूकानदार के खिलाफ मुकदमा
विद्युत उप केंद्र लोहता के अवर अभियंता के द्वारा फुलवरिया सरैया निवासी बिल्डिंग मैटेरियल बिक्री करने वाले दुकानदार के खिलाफ बिजली के तीन पोल व सौ मीटर तार क्षतिग्रस्त करने का मुकदमा दर्ज कराया।
अवर अभियंता विशाल शरण मिश्रा के अनुसार २७ जनवरी को कन्हैया मौर्य के ट्रैक्टर के द्वारा ईटां लाद कर ले जाते समय गांव के लिए लगाए गए तीन विद्युत पोल के साथ सौ मीटर तक के बिजली लाईन को क्षतिग्रस्त कर दिया। इस मामले में अवर अभियंता द्वारा मुकदमा दर्ज कराया गया।
=====================
भाइयों के बीच मारपीट में सटाया असलहा, गिरफ्तार

मिर्जामुराद । क्षेत्र के खोचवां गांव में गुरुवार की सुबह सम्पत्ति विवाद को लेकर सगे भाइयों के बीच मारपीट हो गई। इस दौरान भाई द्वारा दूसरे भाई के कनपटी पर अवैध असलहा सटा दिया गया। पुलिस ने मौके पर पहुंच आरोपी असलहा सटाने वाले पिता-पुत्र को गिरफ्तार कर उनके पास से अवैध देसी पिस्टल और दो जिंदा कारतूस बरामद कर लिया। बताते है कि मिर्जामुराद थानांतर्गत खोचवां गांव निवासी शशिकांत सिंह व रमाकांत सिंह नामक सगे भाइयों के बीच परिवारिक सम्पत्ति को लेकर विवाद चल रहा है। दोनो पक्षो के बीच मारपीट हो गई। इस दौरान शशिकांत सिंह की कनपटी पर असलहा सटा दिया गया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणो की मदद से आरोपी रमाकांत सिंह व उनके बेटे विवेक उर्फ प्रिंस सिंह को गिरफ्तार कर उनके पास से एक अवैध देसी पिस्टल बरामद की। शशिकांत सिंह की तहरीर पर पुलिस ने भाई-भतीजा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनका चालान भेज दी।
अधिशासी अभियंता पर मारपीट करने का आरोप
सारनाथ पहडिय़ां स्थित बिजली कार्यालय में गुरुवार को एक बिजली कर्मी अधिशासी अभियंता पर मारपीट करने एवं अपशब्दों का प्रयोग करने का आरोप लगाते हुए गुरुवार को स्थानीय थाने पर तहरीर दी। बताया जाता है कि पहडिय़ा के बिजली कार्यालय में दोपहर में सहायक सुशांत गौतम ने आरोप लगाया कि अधिशासी अभियंता एके सिंह ने मेरे कार्यालय में घुसकर नोकझोंक करने के साथ अपशब्दों का प्रयोग करते हुए मारपीट कि स्थानीय थाने पर तहरीर दी। वही अधिशासी अभियंता एके सिंह का कहना है कि पिछले दिनों ओम नगर कॉलोनी में एक कनेक्शन धारक के ऊपर मीटर चोरी के मामले मुकदमा दर्ज था। जिसकी रिपोर्ट कार्यालय से निकालकर बिजली कर्मी ने चोरी से कनेक्शन धारक को दे दिया। इसी बात को लेकर आज कार्यालय में जब उससे पूछताछ करने पर नोकझोंक कर कार्यालय से चला गया।

वहीं थाना प्रभारी इंद्रभूषण यादव का कहना है कि बिजली कर्मी द्वारा मारपीट करने की तहरीर मिली है। बिजली विभाग के उच्च अधिकारियों से बात कर उचित काररवाई की जाएगी।
====================
लूट के आरोपितों की अग्रिम जमानत मंजूर
विशेष न्यायाधीश भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम (द्वितीय) लोकेश राय की अदालत ने लूट के मामलेमें नवलपुर बसही (शिवपुर) निवासी आरोपितो अवनीश उपाध्याय, रमेश उपाध्याय एवं विनोद उपाध्याय को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किये जाने पर ५०-५० हजार रुपये के दो व्यक्तिगत बंधपत्र देने पर रिहा करने का आदेश दिया है। अदालत में बचाव पक्ष की ओर अधिवक्ता अंशुमान त्रिपाठी ने पक्ष रखा। अभियोजन पक्ष के अनुसार वादी राजनाथ यादव ने ८ दिसंबर (२०२०) को शिवपुर थाने में प्राथमिक दर्ज करायी थी। आरोपित ५ दिसंबर (२०२०) को उसके घर के सामने एक टेंटा मिठाई का काउन्टर रख दिया तथा कुछ कूड़ा एकत्रित कर दिया। उसे हटाने के लिए कहने पर आरोपीे गाली देतें हुए आमादा फौजदारी हो गयें। उसी रंजिश के कारण ७ दिसंबर (२०२०) को वादी का पुत्र अपराह्नï तीन बजे एटीएम से पैसा निकालने एवं बाजार का काम करके करीब ८ बजे रात में घर आया तो विपक्षी वादी के पुत्र को जान से मारने की नीयत से अपने हाथ में तलवार, बैट एवं डण्डा लेकर वादी के घर में घुस आये एवं गाली देतें वादी एवं उसके पुत्र को मारने लगे। विपक्षी अवनीश द्वारा वादी के पुत्र सूर्यभान यादव के सिर पर बैट से मारा गया जिससे वह बेहोश हो गया। वादी को भी चोटे आयी। अभियुक्त अवनीश द्वारा वादी के जेब में रखा पच्चीस हजार रुपये भी निकाल लिया।
अनैच्छिक हत्या के आरोपितों की जमानत खारिज
पुरानी रंजिश को लेकर लाठी-डंडा से प्रहार कर अधेड़ की गैर इरादतन हत्या करने के मामले में छह आरोपितों की जमानत अर्जी कोर्ट ने खारिज कर दी। विशेष न्यायाधीश (भ्रष्टाचार निवारण) पशुपतिनाथ मिश्र की अदालत ने जमानत अर्जी पर सुनवाई करते हुए दुमितिया (हाजीपुर), चोलापुर निवासी आरोपित हीरालाल यादव, श्याम सिंह उर्फ प्यारेलाल, राजेश उर्फ पप्पू यादव, ओमप्रकाश यादव, गुलाब यादव एवं राघवेन्द्र कुमार सिंह को जमानत देने से इनकार कर दिया। अदालत में वादी की ओर से अधिवक्ता अनुज यादव, धनंजय यादव एवं विकास सिंह ने जमानत अर्जी का विरोध किया। अभियोजन के अनुसार हाजीपुर (चोलापुर) निवासी रामजीत यादव ने चोलापुर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी थी। आरोप था कि २२ सितंबर (२०२०) को सुबह साढ़े ६ बजे उसका छोटा भाई रामदुलार यादव अपने भतीजे अभिमन्यु से मिलने उसकी दुकान पर आया, जहां वह पहले से बैठा था। उसी दौरान पुरानी रंजिश को लेकर गांव के ही हीरालाल यादव, श्याम सिंह उर्फ प्यारे यादव, गुलाब यादव, पप्पू, ओमप्रकाश उर्फ पूजन यादव, प्रमोद राम, राघवेंद्र उर्फ रमेश यादव एवं रामजी यादव अपने हाथों में लाठी-डंडा लेकर जान से मारने की नीयत से वहां पहुंचे और उसके भाई रामदुलार यादव को गालियां देते हुए लाठी-डंडा से मारने-पीटने लगे। यह देख जब उसका भतीजा अभिमन्यु एवं पोता प्रमोद यादव बीचबचाव करने पहुंचे तो हमलावरों ने उन्हें भी मारपीटकर गंभीर रूप से घायल कर दिया। इसबीच शोर सुनकर जब गांव के लोग जुटने लगे तो वे लोग जान से मारने की धमकी देते हुए वहां से भाग गये। पिटायी से उसके भाई रामदुलार की मौके पर ही मौत हो गयी।
==================
आटो और बाइक में टक्कर, चार घायल
मिर्जामुराद। क्षेत्र के करधना गांव के पास गुरुवार की सांयकाल आटो और बाइक में आमने-सामने टक्कर हो गई। हादसे में खालिसपुर गांव निवासी बाइक सवार होमगार्ड राजेन्द्र सिंह (रोशन) आटो चालक शिवधनी पटेल दुर्गा और सावित्री घायल हो गयी। घायलों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया।
६६६६६६६६६६६६६६६६६६