News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

हमास के हवाई हमले के बाद इजरायल दे रहा मुंहतोड़ जवाब, अब तक चार लोगों की मौत; कई घायल


येरूशलेम। गाजा से हमास ने इजरायल पर अचानक रॉकेट अटैक शुरू कर दिए, जिसके बाद युद्ध की स्थिति बन गई। रॉकेट दागे जाने के बाद इजरायल के चार लोगों की मौत हो गई और लगभग 16 लोग घायल हैं। शनिवार तड़के गाजा के आसपास के दक्षिणी इलाकों और बड़े तेल अवीव क्षेत्र में रॉकेट की चेतावनी देने वाले सायरन काफी देर तक बजते रह गए।  

 

 

युद्ध की स्थिति की घोषणा

गाजा पट्टी से भारी मात्रा में रॉकेटों की बौछार और इसके दक्षिणी क्षेत्र में घुसपैठ के बीच इजरायल ने शनिवार सुबह युद्ध के लिए तत्परता की स्थिति की घोषणा कर दी है। एक बयान में, इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा कि चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी एक मूल्यांकन कर रहे हैं और कार्य योजनाओं को मंजूरी दे रहे हैं।

यहां पढ़ें लाइव अपडेट्स

  • इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने दावा किया है कि फिलिस्तीनियों ने इजरायल पर गाजा से 2500 रॉकेट दागे हैं। साथ ही, पैराग्लाइडर, समुद्र और जमीन से घुसपैठ शामिल थे।
  • आईडीएफ ने कहा कि वह गाजा पट्टी में जवाबी हवाई हमले कर रहा है। हमास की ओर से किए गए हमले के लगभग दो घंटे इजरायल की ओर से जवाबी कार्रवाई हो रही है।
  • इजरायल के रक्षा मंत्री गैलेंट ने कहा, “हमास ने आज सुबह एक बड़ी गलती की है। उसे इसका अंजाम भुगतना होगा।”
  • हवाई हमले में अब तक चार लोगों की मौत हो गई है। इस हमले में 16 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, जिनका इलाज जारी है।
  • इजरायली सेना के बयान में कहा गया, “आईडीएफ युद्ध के लिए तत्परता की स्थिति की घोषणा करता है। हमास, जो इस हमले के पीछे है, घटनाओं के परिणाम और जिम्मेदारी वहन करेगा।”

हमास आतंकवादियों को चुकानी होगी भारी कीमत

आईडीएफ ने चेतावनी दी कि आज सुबह अपने अचानक हुए हमले के लिए ‘हमास आतंकवादी समूह को बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।’ इजरायली सेना ने कहा, “हमास ने एक संयुक्त अभियान चलाया, जिसमें रॉकेट दागना और इजरायल राज्य के क्षेत्र में आतंकवादी घुसपैठ शामिल थी।” इसमें कहा गया, “आईडीएफ इजरायल राज्य के निवासियों की रक्षा करेगा, हमास आतंकवादी संगठन को बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।”

इजरायल राजदूत ने किया पोस्ट

भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया, “यहूदी छुट्टियों के दौरान इजरायल पर गाजा से रॉकेट और हमास आतंकवादियों की जमीनी घुसपैठ दोनों से संयुक्त हमला हो रहा है। स्थिति आसान नहीं है, लेकिन इजरायल जीतेगा।”

निवासियों को घर में रहने की दी चेतावनी

गाजा निवासियों ने कहा कि उन्होंने दक्षिणी शहर खान यूनिस के पास इजरायल के साथ अलगाव बाड़ पर सशस्त्र झड़प सुना और सशस्त्र लड़ाकों की महत्वपूर्ण गतिविधि देखी। इजराइल की एम्बुलेंस सेवा ने कहा कि गाजा के पास दक्षिणी इजरायल के इलाकों में टीमें भेजी गई हैं और निवासियों को अंदर रहने की चेतावनी दी गई है।