Latest News नयी दिल्ली

हरियाणा में 18 से 44 साल के लोगों को ऐसे लगाई जा रही कोरोना वैक्सीन,


  • पंचकूला। हरियाणा में आज से पूर्ण लॉकडाउन लगा है। ऐसे समय में ही यहां विभिन्न शहर-कस्बों में वैक्सीनेशन ड्राइव भी हो रहा है। आज पंचकूला के अर्बन हेल्थ सेंटर सेक्टर-16 में लोगों की कतार लगीं, वे सभी अपने-अपने घरों से वैक्सीन लगवाने पहुंचे थे।

बता दिया जाए कि, देशभर में एक मई यानी कि मजदूर दिवस से 18-44 साल के लोगों का भी वैक्सीनेशन शुरू हुआ। इससे पहले तक 45 साल के उूपर के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थीं। हरियाणा में वैक्सीनेशन बीते रोज से चल रहा है। जानकारों का कहना है कि अभी हरियाणा में कोरोना-वैक्सीन की पर्याप्त खुराक नहीं है, इसलिए 1 मई से वैक्सीनेशन की विशेष मुहिम शुरू नहीं हो पाई।

एक अधिकारी ने बताया कि, हरियाणा को वैक्सीन की 65 लाख डोज आवंटित होनी हैं। मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों कहा कि, 50 लाख डोज की खरीद होगी। उन्होंने कहा- जरूरत पड़ने पर और मंगवाई जाएगी। सरकारी प्रवक्ता द्वारा बताया गया कि, राज्य सरकार द्वारा 250 करोड़ रुपए कीमत की वैक्सीन के आॅर्डर भी दिए जा चुके हैं, लेकिन पहली खेप में 3 लाख के करीब ही वैक्सीन की डोज पहुंची हैं। जिनका जिलावार आवंटन भी किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि, कोरोना का हॉटस्पॉट बने जिलों में वैक्सीन की ज्यादा डोज दी गई हैं। जैसे- गुरुग्राम में 32 हजार, फरीदाबाद में 30 हजार, सोनीपत में 18 हजार, करनाल में 17 हजार, अम्बाला व यमुनानगर में 15-15 हजार तथा पंचकूला में 14 हजार डोज आवंटित हुए हैं।