Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

हाफ़िज़ सईद के घर के क़रीब लाहौर बम धमाके के लिए इमरान ख़ान ने भारत को बताया ज़िम्मेदार


  • जमात-उद-दावा प्रमुख हाफ़िज़ सईद के घर के नज़दीक लाहौर में हुए बम धमाके के लिए पाकिस्तान ने भारत को ज़िम्मेदार बताया है. 23 जून को लाहौर के जौहर टाउन इलाक़े में हुए धमाके में एक पुलिसकर्मी समेत 3 लोगों की मौत हुई थी जबकि कम से कम 24 लोग घायल हुए थे.

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) मोईद यूसुफ़ ने इस्लामाबाद में एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस करके इस हमले के लिए सीधे-सीधे भारत को ज़िम्मेदार बताया है. उन्होंने कहा कि ‘ऐसे सबूत मिले हैं कि इस सबका ताना-बाना भारत से जाकर मिलता है. इस हमले के पीछे मास्टरमाइंड भारत का नागरिक है.’

पाकिस्तान की ओर लगाए गए इन गंभीर आरोंपों पर फ़िलहाल भारत की तरफ़ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

मोईद यूसुफ़ ने इसके बाद कहा कि इस हमले का केंद्रीय संबंध भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी रॉ (R&AW) से है.

रविवार को मोईद यूसुफ़, सूचना मंत्री फ़वाद चौधरी और पंजाब प्रांत के पुलिस प्रमुख इनाम ग़नी ने मिलकर प्रेस कॉन्फ़्रेंस की थी और दावा किया था कि प्रशासन के पास धमाके के अभियुक्त के विदेशी संबंध के तमाम रिकॉर्ड मौजूद हैं, जिनमें फ़ाइनेंस, बैंक अकाउंट, ऑडियो और अन्य सबूत शामिल हैं.

  • इमरान ख़ान भी बोले

प्रेस कॉन्फ़्रेंस के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने रविवार रात को ट्वीट करते हुए इस हमले के संबंध भारत से होने के आरोप लगाते हुए पुलिस प्रशासन की तारीफ़ की.

इमरान ख़ान ने सीधे-सीधे इसे ‘भारत प्रायोजित आतंकी हमला’ क़रार दिया है.

उन्होंने ट्वीट किया, “मैंने अपनी टीम को निर्देश दिया कि वो आज जौहर टाउन लाहौर धमाके की जांच की जानकारी राष्ट्र को दें. मैं पंजाब पुलिस के आतंकी निरोधक विभाग की तेज़ रफ़्तार से की गई जांच की तारीफ़ करूंगा कि उन्होंने हमारी नागरिक और ख़ुफ़िया एजेंसियों की शानदार मदद से सबूत निकाले.”

“इस समन्वय ने आतंकियों और उनकी अंतरराष्ट्रीय कड़ियों की पहचान की है. दोबारा, इस जघन्य आतंकी घटना की योजना और वित्त पोषण के संबंध पाकिस्तान के ख़िलाफ़ भारत प्रायोजित आतंकवाद से मिले हैं. विश्व समुदाय को इस दुष्ट व्यवहार के ख़िलाफ़ अंतरराष्ट्रीय संस्थानों को एकजुट करना चाहिए.”