Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

हिमाचल प्रदेश बोर्ड 12वीं रिजल्ट hpbose.org पर घोषित, टॉप-10 में 41 स्टूडेंट्स ने बनाई जगह


नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार था जो अब खत्म हो गया है। HPBOSE की ओर से रिजल्ट दोपहर 3 बजे बोर्ड अध्यक्ष के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित कर दिया गया है। स्टूडेंट्स रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाकर देख सकते हैं।

 

इसके बाद आप वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर दर्ज करके रिजल्ट की जांच कर सकते हैं। आपकी सहूलियत के लिए नतीजों की घोषणा होते ही इस पेज पर भी डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया गया है जिसपर क्लिक करके आप आसानी से अपने परिणाम चेक कर सकते हैं।

स्ट्रीम के अनुसार इन स्टूडेंट्स ने किया टॉप

एचपी बोर्ड रिजल्ट जारी होने के साथ स्ट्रीम वाइस टॉपर्स की लिस्ट भी जारी कर दी गई है। तीनों स्ट्रीम के टॉपर्स के नाम निम्नलिखित हैं-

  • अर्षिता (आर्ट्स): 500 में 490 अंक हासिल किए।
  • कामाक्षी शर्मा (साइंस): 500 में 494 अंक हासिल किए।
  • स्वपन कुमार (कॉमर्स): 500 में 490 अंक हासिल किए।

टॉप-10 में 41 छात्र-छात्राओं ने बनाई जगह

रिजल्ट जारी होने के साथ ही HPBOSE ने एक प्रेस रिलीज जारी की है। इसके अनुसार इस वर्ष टॉप-10 स्टूडेंट्स में 41 छात्र-छात्राओं ने राज्यभर में स्थान हासिल किया है। इसमें से 30 स्थान लड़कियों और 11 स्थान लड़कियों ने हासिल किये हैं। टॉप-10 स्टूडेंट्स की लिस्ट जल्द ही यहां उपलब्ध करवा दी जाएगी।

इस तरीके से डाउनलोड करें मार्कशीट

  • एचपी बोर्ड 12th रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • जानकारी सबमिट करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे।

 

रिजल्ट के साथ आएगी टॉपर्स लिस्ट

इस वर्ष हिमाचल प्रदेश बोर्ड से 12th क्लास की परीक्षा में कुल 85 हजार स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। रिजल्ट जारी होने के साथ ही इन स्टूडेंट्स में से टॉपर्स के नामों की लिस्ट भी जारी की जाएगी। टॉपर्स को शिक्षा मंत्रालय की ओर से सम्मानित किया जा सकता है। आपको बता दें कि एचपी बोर्ड की ओर से टॉपर्स लिस्ट सभी स्ट्रीम (आर्ट्स, साइंस एवं कॉमर्स) की अलग-अलग जारी की जाएगी।

फेल स्टूडेंट्स के पास रहेगा पास होने का मौका

अगर कोई छात्र एक या दो विषयों में फेल हो जाता है तो उनके पास पास होने का मौका रहेगा इसलिए उन्हें निराश होकर कोई भी गलत कदम उठाने की जरूरत नहीं है। बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे। इसके बाद आप इसमें आवेदन करके जून में आयोजित होने वाले कम्पार्टमेंट एग्जाम में भाग ले सकते हैं और पास होकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

स्क्रूटिनी का भी रहेगा मौका

जिन छात्रों को लगता है कि उनको किसी विषय में उनके अनुमान से कम अंक प्राप्त हुए हैं वे स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके जरिये वे अपनी कॉपियों को रीचेक/ पुनर्मूल्यांकन करवा सकेंगे।