News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

हिमाचल राज्यसभा सीट के लिए Sonia Gandhi का नाम लगभग तय, आज शाम बैठक में होगी चर्चा


शिमला। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की वरिष्ठ नेता व पूर्व पार्टी अध्यक्ष रही सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) हिमाचल से राज्यसभा की उम्मीदवार हो सकती है। पार्टी सूत्रों के अनुसार उनका नाम लगभग तय हो गया है। आज शाम को होने वाली कांग्रेस विधायक दल की बैठक में इस पर चर्चा होगी व सभी की राय ली जाएगी। बीते रोज मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू दिल्ली गए थे।

 

दिल्ली में उन्होंने कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा के साथ बैठक की थी। बैठक में राज्यसभा से उम्मीदवारी को लेकर विस्तृत चर्चा हुई है।

हालांकि, पार्टी ने अभी तक प्रत्याशी के नाम का औपचारिक ऐलान नहीं किया है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी हिमाचल से राज्यसभा उम्मीदवार के लिए निर्णय पार्टी हाईकमान पर छोड़ा था। आज शाम को होने वाली कांग्रेस विधायक दल की बैठक में पार्टी हाईकमान के फैसले को रखा जाएगा।

इनके नाम भी चर्चा में थे

सोनिया गांधी रायबरेली से सांसद है। पिछले काफी समय से उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है। जिसके चलते उनके चुनाव लड़ाकर राज्यसभा भेजने पर भी चर्चा चली हुई है। वहीं प्रियंका वाड्रा, पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा, पूर्व राज्यसभा सांसद विप्लव ठाकुर, पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कौल सिंह ठाकुर, पूर्व मंत्री आशा कुमारी का नाम भी चर्चा में है।

27 फरवरी को चुनाव

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है। इनकी छंटनी 16 फरवरी को होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 20 फरवरी, मतदान की तिथि मंगलवार 27 फरवरी और इसी दिन रिजल्ट आएंगे। विधानसभा परिसर में मतदान का समय सुबह 9 से शाम 4 बजे तक रहेगा। परिणाम देर शाम को घोषित होगा।

कल कैबिनेट बैठक, प्रस्तावक कौन बनेगा इस पर होगी चर्चा

राज्य मंत्रिमंडल की बैठक 14 फरवरी को होगी। बैठक में सबसे अहम मुद्दा राज्यपाल सदस्य के नामांकन को लेकर भी रहेगा। नामांकन पत्र के सेट कौन भरेगा। कौन कौन प्रस्तावक बनेंगे यह सारी चीजें तय की जाएगी। यह महत्वपूर्ण विषय कैबिनेट की बैठक में चर्चा में रहेगा।