Latest News झारखंड नयी दिल्ली रांची

हेमंत के चहेते पंकज का साथी बच्चू यादव भी गिरफ्तार, दाहू यादव अब भी फरार,


रांची, । अवैध खनन में मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान कर रही ईडी की टीम ने मुख्यमंत्री के बरहेट विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के खास सहयोगी बच्चू यादव को गुरुवार की शाम लालपुर के वर्द्धमान कंपाउंड इलाके से गिरफ्तार कर लिया। बच्चू यादव एक अन्य सहयोगी दाहू यादव के साथ फरार थे। दोनों ही आरोपित दो-दो समन के बावजूद ईडी के सामने उपस्थित नहीं हुए थे, जिसके बाद ईडी ने भी सख्ती के संकेत दिए थे। अब ईडी बच्चू यादव से भी पूछताछ करेगा।

दूसरे दिन अभिषेक से साढ़े नौ घंटे पूछताछ चली

वहीं, मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू से लगातार दूसरे दिन करीब साढ़े नौ घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें छोड़ दिया है। उन्हें शुक्रवार को भी ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया है। इसके अलावा साहिबगंज के पत्थर कारोबारी सोनू सिंह व रांची के बूटी मोड़ निवासी सुजीत सिंह से भी ईडी ने गुरुवार को पूछताछ की है। सोनू सिंह मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के खास सहयोगी हैं, वहीं सुजीत सिंह को निलंबित आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल के चार्टर्ड अकाउंटें सुमन कुमार का करीबी बताया जा रहा है।

नौकरशाहों का कालाधन निवेश करता है सुजीत सिंह

सुजीत सिंह के बारे में ईडी को सूचना है कि वह राजनेताओं व नौकरशाहों के काले धन का निवेश करता है। ईडी ने इन दोनों को भी शुक्रवार को फिर से बुलाया है। ईडी ने अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू से उनके निवेश के बारे में भी पूछताछ की है। ईडी का सर्वाधिक सवाल सीएमओ से संबंधित था। सीएमओ के एक-एक अधिकारियों की क्या भूमिका है और किसके जिम्मे कौन-कौन सा काम बंटा है, इसकी जानकारी पिंटू से ली गई।

अवैध खनन व ट्रांसफर-पोस्टिंग पर सवाल अधिक

ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू से राज्य में अवैध खनन व ट्रांसफर-पोस्टिंग पर सर्वाधिक सवाल पूछा गया है। राजनेताओं व नौकरशाहों के राजदार रहे प्रेम प्रकाश व विशाल चौधरी की सीएमओ तक पहुंच पर भी कई सवाल पूछे गए हैं। ईडी ने पूर्व में लंबे समय तक प्रेम प्रकाश से पूछताछ की थी, जिसमें प्रेम प्रकाश ने सीएमओ की गतिविधियों, अवैध खनन के काले धन के निवेश व ट्रांसफर-पोस्टिंग पर कई अहम जानकारियां ईडी के अधिकारियों को दी थी। ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए आने वाले पैसे कहां-कहां बंटते थे, इसपर भी कई सवाल ईडी ने पूछे हैं।

जांच के घेरे में नौकरशाह भी, जल्द जारी होगा समन

ईडी जांच से यह संकेत मिल रहे हैं कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू से पूछताछ में जो इनपुट मिले हैं, उससे जांच के घेरे में सीएमओ यानी मुख्यमंत्री सचिवालय से जुड़े कुछ और नौकरशाह भी जल्द गिरफ्त में आ सकते हैं। ईडी कुछ नौकरशाहों को भी जल्द समन करने वाला है।