News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली महाराष्ट्र

होली पर कोरोना का साया, दिल्ली से लेकर यूपी, बिहार और महाराष्ट्र में क्या है गाइडलाइंस,


कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर तेजी से भारत में बढ़ने लगे हैं। रोज इस साल के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं और मरने वालों की संख्या में भी तेजी आई है। इस बीच होली का त्योहार भी आ रहा है, जिसके कारण सरकार और प्रशासन के सामने चुनौती बढ़ गई है। पिछले 24 घंटे में ही 47 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं।

ऐसे में विशेषज्ञों को डर है कि त्योहार के मौसम में संक्रमण के मामले और बढ़ सकते हैं। होली, इसके बाद ईस्टर जैसे मौकों पर लोग बड़ी संख्या जमा होते हैं। हालात को देखते हुए देश भर में कई राज्यों ने होली मनाने को लेकर गाइडलाइन जारी की है। जानिए अलग-अलग राज्यों में होली और अन्य त्योहारों को लेकर क्या निर्देश दिए गए हैं…

मुंबई में सार्वजनिक स्थानों पर होली नहीं मनानी है

महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। बुधवार को ही राज्य बीड में लॉकडाउन की घोषणा की गई। इसके अलावा कुछ और जिलों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाए गए हैं। मुंबई में भी हालात ठीक नहीं है।

इसे देखते हुए बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कहा है कि 28 और 29 मार्च को निजी एवं सार्वजनिक स्थानों पर होली मनाने की अनुमति नहीं होगी। मुंबई में मंगलवार को कोविड-19 के 3,512 नये मामले सामने आए और आठ मरीजों की जान चली गई। पालघर में भी ऐसे ही रोक हैं।

दिल्ली में होली पर क्या हैं निर्देश

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मंगलवार को कहा कि होली और चैत्र नवरात्रि जैसे त्योहारों के दौरान सार्वजनिक रूप से समारोह राजधानी में नहीं मनाए जाएंगे। अधिकारियों को आदेश का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। शब ए बारात में भी भीड़ इकट्ठी नहीं होगी। दिल्ली में मंगलवार को कोराना वायरस के 1101 नए मामले सामने आए जो पिछले तीन महीने में सबसे ज्यादा हैं। राजधानी में चार लोगों की मौत भी हो गई।

यूपी में भी सख्त निर्देश

योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में त्योहारों के मौके पर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। राज्य में पंचायत चुनाव भी हैं। जारी निर्देशों के अनुसार सुरक्षित दूरी का पालन करने के साथ सार्वजनिक स्‍थलों पर हर व्यक्ति को मास्क लगाना जरूरी होगा और बिना किसी पूर्व अनुमति के कोई जुलूस नहीं निकलेगा।

यूपी में वाराणसी में पाबंदियों के बीच होली मनेगी। यहां के घाटों पर धारा 144 लगी रहेगी। नाव संचालन पर पाबंदी होगी

इसके साथ ज्यादा केसों वाले राज्यों से आने वाले लोगों की कोविड टेस्ट होगी। यूपी में 24 से 31 मार्च के बीच आठवीं तक स्‍कूलों में होली की छुट्टी रहेगी। साथ ही सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों और वायरस से सबसे खतरे में रहने वाले लोगों को होली मनाने से बचने को कहा है।

बिहार में भी सार्वजनिक होली से बचने की सलाह

बिहार में भी कोरोना के मामलों में इजाफा हुआ है। ऐसे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की है। नीतीश ने सोमवार को अपील की कि लोग बड़ी संख्या में एकत्र होने से बचें। साथ ही सार्वजनिक रूप से होली मनाने से बचने की सलाह दी गई है। बिहार सरकार ने होली मिलन समारोहों पर भी रोक लगा दी है।

मध्य प्रदेश में होली पर दिशा-निर्देश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी लोगों से घरों के अंदर होली मनाने की अपील की है। इस बार होली के मौके पर कोई मेला नहीं होगा। किसी भी फंक्‍शन में 20 से ज्‍यादा लोग नहीं जुट सकेंगे। साथ ही मास्क को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। राज्‍य के स्‍कूल और कॉलेज भी बंद हैं।

गुजरात में समारोह के आयोजन पर रोक

गुजरात सरकार ने भी कहा है कि होली के अवसर पर समारोह आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वैसे सीमित संख्या में लोग ‘होलिका दहन’ की परंपरा का निर्वहन कर सकेंगे। आवासीय सोसाइटी और गांवों में सीमित संख्या में लोगों की मौजूदगी के साथ सरकार ‘होलिका दहन’ की इजाजत देगी। लोगों को भीड़ में एक दूसरे पर रंग डालने की अनुमति नहीं होगी। इन दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ओडिशा में भी होली पर रोक

कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए ओडिशा सरकार ने भी इस साल होली से जुड़े समारोहों पर रोक लगा दी है। सार्वजनिक स्थानों पर लोग होली नहीं खेल सकेंगे। साथ ही होली मिलन जैसे कार्यक्रम भी आयोजित नहीं करने होंगे। घरों में होली खेलने पर कोई रोक नहीं है। धार्मिक और सांस्‍कृतिक समारोहों की अनुमति नहीं होगी।