Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

​कजाकिस्तान के रक्षा मंत्री​ आज से भारत में


– तीन दिवसीय यात्रा के दौरान ​जैसलमेर, नई दिल्ली और आगरा​ जायेंगे ​ ​

​- ​रक्षा मंत्री ​​राजनाथ​ ​सिंह के साथ ​​09 अप्रैल​ को ​द्विपक्षीय बैठक करेंगे​​

नई दिल्ली,। ​​​​​​​​​​​कजाकिस्तान के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल ​नुरलान यरमकेबायेव​ ​बुधवार को तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचेंगे। वह ​​रक्षा मंत्री ​​राजनाथ​ ​सिंह के साथ ​​09 अप्रैल​ को ​द्विपक्षीय बैठक करेंगे​​। ​कजाकिस्तान के रक्षा मंत्री के रूप में अपनी पुन: नियुक्ति के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी।​
​​​​कजाकिस्तान ​के रक्षा मंत्री का आज जोधपुर आने का कार्यक्रम है ​ ​ । ​ इसके बाद वह ​​ जैसलमेर, नई दिल्ली और आगरा की यात्रा ​पर जायेंगे । ​​ ​ ​इस दौरान वह कई रक्षा ​बैठकों में हिस्सा लेंगे​ ​​ । ​ लेफ्टिनेंट जनरल ​ नुरलान यरमकेबायेव ​​ ​ 09 अप्रैल, 2021 को नई दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।​ इसके पहले ​दोनों मंत्रियों ने आखिरी बार पिछले साल 05 ​सितम्बर को शंघाई सहयोग संगठन (​एससीओ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक के मौके पर​ मुलाक़ात की थी​​​।​​ ​उसी समय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उन्हें भारत की यात्रा के लिए आमंत्रित किया था​​​​​।

​भारत और ​कजाकिस्तान की सेनाओं के बीच द्विपक्षीय संबंध प्रगाढ़ हुए हैं​। दोनों देशों की सेनाएं सैन्य वैश्विक आतंकवाद और हाइब्रिड युद्ध के उभरते रुझानों के विभिन्न पहलुओं पर समय-समय पर सैन्य अभ्यास करती रहती हैं​। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भारत और कजाकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘काजिंद 2019’ हुआ था। इस संयुक्त अभ्यास में दोनों देशों की सेनाओं के 100 सैनिक शामिल हुए थे। इस दौरान दोनों देशों के सैनिकों ने विभिन्न सैन्य ऑपरेशनों और आतंकवाद विरोधी जवाबी कार्रवाई के अनुभवों को एक दूसरे से साझा किया था।