Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

2022 में 26 जनवरी परेड की मेजबानी करेगा सेंट्रल विस्टा,- हरदीप पुरी


  • केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक फैले सेंट्रल विस्टा एवेन्यू (Central Vista) का पुनर्विकास कार्य ढाई महीने के भीतर पूरा कर लिया जाएगा. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के मुताबिक साल 2022 में गणतंत्र दिवस परेड की मेजबानी के लिए परियोजना समय पर तैयार हो जाएगी. पुरी ने जोर देकर कहा कि अगले साल संसद का शीतकालीन सत्र नए संसद भवन में होगा.

पुरी राजधानी दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यू स्थित रक्षा कार्यालय परिसरों के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे. इन परिसरों का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. नए रक्षा कार्यालय परिसरों में सेना, नौसेना और वायु सेना सहित रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बलों के लगभग 7,000 अधिकारियों के लिए कार्य करने की जगह उपलब्ध होगी.

ढाई महीने में पूरा होगा सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट

पुरी ने कहा, ‘मैं आपको (प्रधानमंत्री) आश्वासन देना चाहूंगा कि सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के पुनर्विकास का काम ढाई महीने में पूरा कर लिया जाएगा जहां (अगले साल) गणतंत्र दिवस परेड होगी.’ नए रक्षा कार्यालय परिसरों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इनका काम केवल 12 महीने में पूरा कर लिया गया. उन्होंने कहा कि दोनों रक्षा कार्यालय परिसरों के निर्माण में नई और टिकाऊ निर्माण तकनीक एलजीएसएफ (लाइट गेज स्टील फ्रेम) का इस्तेमाल किया गया है.