News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

राष्ट्रपति बनने से पहले द्रौपदी मुर्मू के ट्विटर पर कई फेक अकाउंट सामने आए


 नई दिल्‍ली, । एनडीए गठबंधन की ओर से द्रौपदी मुर्मू को राष्‍ट्रपति पद का उम्‍मीदवार घोषित जाने के बाद सोशल मीडिया पर चर्चाओं ने जोर पकड़ लिया था। उसके बाद एक दर्जन से अधिक अकाउंट में द्रौपदी मुर्मू की तस्वीरों के साथ उनके ट्विटर अकाउंट होने का दावा किया गया, लेकिन उनमें से कौन सा असली खाता है? फैक्‍ट चेक करने पर पता चला कि द्रौपदी मुर्मू का दावा करने वाला कोई भी ट्विटर अकाउंट पूर्व गवर्नर का नहीं था। वे सब जाली हैं। यह भी पता चला कि मुर्मू का कोई ट्विटर अकाउंट ही नहीं है। ट्विटर को स्कैन करने पर द्रौपदी मुर्मू की विभिन्न स्पेलिंग वाले लगभग 17 ट्विटर हैंडल मिले।

जैसे ही भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने द्रौपदी मुर्मु को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया, सोशल मीडिया पर मुर्मू की नकल करने वाले कई फेक ट्विटर अकाउंट सामने आ गए।

ओडिशा में द्रौपदी मुर्मू के निजी सहायक सूरज कुमार महतो ने पुष्टि की कि उनका कोई ट्विटर अकाउंट नहीं है। ये सभी खाते फर्जी हैं। उसकी कोई सोशल मीडिया उपस्थिति नहीं है।

21 जून को द्रौपदी मुर्मू को एनडीए उम्मीदवार के रूप में बधाई देने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में किसी भी ट्विटर अकाउंट को टैग नहीं किया था, जो अन्यथा महत्वपूर्ण लोगों के मामले में किया जाता है।

इनमें से कुछ खातों ने अपने बायोज में खुद को पैरोडी अकाउंट घोषित कर दिया। हालांकि, उनमें से कुछ ने असली होने का दावा किया। मुर्मू के नाम से कई खाते हैं, जो हाल ही में बनाए गए थे। इन नए बने अकाउंट में औसतन पांच से दस फालोअर हैं। वे आम तौर पर भाजपा समर्थक सामग्री पोस्ट करते हैं और उनमें से लगभग सभी ने प्रधान मंत्री के बधाई ट्वीट का जवाब दिया है। नए बने अकाउंट के विपरीत द्रौपदी मुर्मू के कुछ ट्विटर अकाउंट हैं जिनके दस हजार से अधिक अनुयायी हैं। उनमे दो खाते कुछ साल पुराने थे।

ट्विटर अकाउंट @DraupdiMurmuBJP ने 29 हजार से अधिक फालोअर हैं और उसे सितंबर 2021 में बनाया गया। लगभग बारह हजार फालोअर के साथ एक और फेक अकाउंट “@DraupadiMurmure” अक्टूबर 2021 में बनाया गया था।